क्रिस गेल के बारे में 17 रोचक बाते | Chris gayle facts in hindi

0
207

Chris gayle facts in hindi

Chris gayle facts in hindi | क्रिस गेल के बारे में रोचक बाते

 

1. इनका जन्म 21 सितम्बर 1979 को Kingstone Jamaica में हुआ था।

 

2. इनके पत्नी का नाम नताशा बेरिज है और माता-पिता डुडले गेल है

 

3. यह वनडे में वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी है ।

 

4. यह 2007 वर्ल्ड T20 में, T20I शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज़ और दो विश्व टी 20 शतक स्कोर करने वाले एकमात्र बल्लेबाज भी हैं।

 

5. आपको बता दे कि, गेल को टी 20 क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक माना जाता है उनके पास इस प्रारूप में कई रिकॉर्ड हैं और उन्होंने दुनिया भर की प्रमुख टी 20 लीगों में खेला है।

 

6. क्रिस गेल वेस्ट इंडीज के क्रिकेटर हैं और यह ब्रायन लारा के बाद 10,000 से अधिक एकदिवसीय रन बनाने वाले दूसरे वेस्ट इंडियन हैं।

 

7. इनका जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था उनके पिता एक पुलिसकर्मी थे और उनकी मां सड़कों पर मूंगफली और नमकीन बेचा करती थीं।

 

8. इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा एक्सेलसियर हाई स्कूल जमैका से प्राप्त कॉलेज में भी भाग नहीं लिया, लेकिन किंग्स्टन में लुकास क्रिकेट अकादमी में शामिल हो गए।

 

9. टी 20 क्रिकेट ने उन्हें बहुत बड़ी सफलता दी है और उन्हें खेल के इतिहास में सबसे बर्बर हिटर और सबसे विनाशकारी बल्लेबाजों में से एक के रूप में पहचाना जाता है।

 

10. उन्होंने 16 मार्च 2000 को पोर्ट ऑफ स्पेन में जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया उन्होंने 16 फरवरी 2006 को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी 20 में पदार्पण किया।

Chris gayle facts in hindi 11- 18

11. क्या आपको पता है की, किशोरावस्था में, उनके दोस्त उन्हें आलस्य के कारण उन्हें “ऐंठन” कहते थे।

 

12. 2 जून 2016 को गेल ने अपनी आत्मकथा सिक्स मशीन को प्रकाशित है।

 

13. जब 2005 में वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, तो गेल ने मैदान पर खेलते हुए बेचैनी महसूस की, बाद में, उन्होंने अपने दिल में एक छेद की मरम्मत के लिए ऑपरेशन करवाया।

 

14. उनका शौक बॉलीवुड संगीत सुनना, बिलियर्ड खेलना, वाहन चलाना आदि है उन्हें पार्टी करना भी पसंद है जिसके कारण उन्हें ‘पार्टी बॉय’ कहा जाता है।

 

15. टेस्ट क्रिकेट में गेल के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हुआ है गेल दुनिया के पहले खिलाड़ी है जिन्होंने टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर 6 रन का छक्का मारा था।

 

16. गेल ही दुनिया के एक मात्र ऐसे अकेले खिलाड़ी है जिन्होंने टेस्ट में तिहरा शतक , एक दिवसीय मैच में दोहरा शतक और टी 20 मैच में शतक लगाया है।

 

17. इन्होने अपना पहला टेस्ट मैच ज़िंबाबवे के खिलाफ साल 2000 में खेला था इस मैच में इन्होने मात्र 33 रन ही बनाये थे।

Related Facts –

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here