इरफान खान के बारे 20 में रोचक तथ्य | Irfan Khan Facts In Hindi

1
357 views

Irrfan khan interesting facts in hindi – आपको पता ही होगा कि बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता इरफान खान हमारे बीच नहीं है  इस पोस्ट में हम इरफान खान की जिंदगी से जुड़े रोचक तथ्य Irrfan Khan Facts in hindi बताने जा रहे हैं जिनको जानकर आप हैरान हो सकते हैं।

यह बॉलीवुड के ही नहीं बल्कि हॉलीवुड के वह Versatile actor थे जिन्होंने अपने एक्टिंग के जरिये लोगों के दिलों में हमेशा के लिएअपनी छाप छोड़ कर चले गए इन्होंने अपने करियर की शुरुआत टेलीविजन से करी और उसके बाद बॉलीवुड में पान सिंह तोमर, द वारियर, कबूल, हासिल, द  नेमसेक, रोग जैसी फिल्मों में अपने अभिनय का रंग जमाया ।

irrfan khan facts in hindi

हासिल फिल्म के लिए इन्हें 2004 को फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ खलनायक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था और हिंदी फिल्मों की 30 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं इसके अलावा उन्होंने हॉलीवुड  ए माइटी हार्ट, स्लमडॉग मिलियनेयर, लाइफ ऑफ़ पाई और द अमेजिंग स्पाइडर मैन फिल्मों मे भी काम कर चुके थे ।

तो इस पोस्ट में आपको इरफान खान के बारे में रोचक तथ्य irrfan khan facts hindi बताने जा रहे हैं जो आपको सचमुच हैरान कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं।

इरफान खान के बारे में रोचक तथ्य | Irrfan khan facts in hindi

1#. इरफान खान का पूरा नाम साहबजादा इरफान अली खान था

2#. इनका जन्म 7 जनवरी 1967 को टोंक राजस्थान भारत में शाहिदा बेगम खान और यासीन अली खान के घर में हुआ था ।

3#. इरफान खान शुरवात में क्रिकेटर बनना था क्योकि वो बहुत अच्छा क्रिकेट खेलते थे  लेकिन इसके लिए उनके माता-पिता राजी नहीं थे क्योंकि उनके पिता एक जमींदार थे और वह चाहते थे कि उनका बेटा उनका फैमिली टायर बिजनेस को संभाले।

4#. जब इरफान खान m.a. की पढ़ाई कर रहे थे तो उन्हें नसीब से एन एस डी स्कूल ऑफ ड्रामा अटेंड करने के लिए स्कॉलरशिप मिली और वहां एंट्री करने के लिए उन्होंने झूठ कहा कि उन्हें थिएटर एक्सपीरियंस है जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं था लेकिन इरफान की एक्टिंग ने वह सबका दिल जीत लिया।

5#. नएसटी ज्वाइन करने के बाद इरफान खान को टीवी सीरियल में शोस मिलने लगे थे ।

6#. ‘सलाम बॉम्बे’ के साथ इरफान खान ने बॉलीवुड में एंट्री करि थी। और वर्ष 1988 में अकादमी पुरस्कार के लिए यह मूवी नामांकित हुई थी।

7#. थिएटर और टीवी के धारावाहिकों शोज में जमकर काम करते हुए इरफान को फिल्ममेकर मीरा नायर ने अपनी फिल्म ‘सलाम बॉम्बे’ में एक कैमियो रोल दिया लेकिन जब फिल्म रिलीज हुई तो उनका हिस्सा काट दिया गया था

8#. इरफान ने पहली बार 2005 में फिल्म ‘रोग’ में लीड रोल किया था उसके बाद फिल्म ‘हासिल’ के लिए इरफान खान को उस साल का ‘बेस्ट विलेन’ का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था ।

9#. फिल्म पान सिंह तोमर के लिए इरफान खान को नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया और साथ ही भारत सरकार के द्वारा पदम श्री अवार्ड से भी सम्मानित किया गया थे।

10#. रफान खान के करियर में एक समय ऐसा भी आता जब उनकी फिल्में फ्लॉप हो रही थी और वह टीवी शो में काम नहीं करना चाहते थे  ।

Irrfan khan facts In hindi -इरफ़ान ख़ान से जुड़ी रोचक बाते 11-20

11#. इरफान खान ने अपना ऑनस्क्रीन नेम इरफान खान से बदलकर सिर्फ इरफान कर दिया उसके बाद उनको अमेरिकन एयरपोर्ट पर दो बार रोका गया था क्योंकि उस समय इरफान के नाम से आतंकवादी थे

12#. रफान खान की शादी सुतापा सिकदर से हुए एक एन एच डी के दिनों वो दोनों एक साथ काम कर रहे थे और इरफान के दो बच्चे है  बबील और अयान।

13#. 2017 18 में इरफान खान को न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर कैंसर बीमारी का शिकार हुए और उसके बाद उन्होंने अमेरिका में 2 वर्ष तक निरंतर इलाज करवाया ।

14#. और अमेरिका से लौटने के बाद उन्होंने अपनी अंतिम फिल्म अंग्रेजी मीडियम की शूटिंग पूरी करके रिलीज किया।

15#. 29 अप्रैल 2020 को कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर कैंसर बीमारी बीमारी से मृत्यु हो गई

16#. अंग्रेजी मीडियम शूटिंग के दौरान इरफान खान की तबीयत खराब हो गयी थी और उन्हें महसूस हो गया था कि उनकी तबीयत अब बिगड़ रही है

17#. इरफ़ान की मृत्यु से पहले इर्र्फान खान ने अपने चाहने वालों को एक ऑडियो संदेश जारी किया था जिसमें उन्होंने कहा था

“हैलो भाईयों-बहनों मैं इरफान खान. मैं आज आपके साथ हूं भी और नहीं भी. खैर, ये फिल्म अंग्रेजी मीडियम मेरे लिए बहुत खास है. सच मानिए मेरी दिली ख्वाहिश थी कि इस फिल्म को उतने ही प्यार से प्रमोट कर सकूं, जितने प्यार से इसे बनाया गया है।

लेकिन, मेरे शरीर के अंदर कुछ अनवॉन्टेड मेहमान बैठे हैं, जिनसे वार्तालाप चल रही है. देखते हैं किस कर्वट ऊंट बैठता है. जैसा भी होगा आपको इत्तला कर दी जाएगी।

सच में जब जिंदगी आपके हाथ में नींबू थमाती है न तो शिकंजी बनाना बहुत मुश्किल हो जाता है. लेकिन आपके पास पॉजिटिव रहने के अलावा और कोई ऑप्शन नहीं रहती।

इन हालातों में नींबू की शिकंजी बना भी पाते हैं या नहीं, ये आप पर निर्भर करता है. पर हम सबने इस फिल्म को उसी पॉजिटिविटी के साथ बनाया है और मुझे उम्मीद है कि यह फिल्म आपको सिखाएगी, हंसाएगी, रुलाएगी फिर हंसाएगी शायद “

18#. इरफान ने 12 अप्रैल को अपने ट्विटर हैंडल पर आखिरी संदेश लिखा था, जो उनकी फिल्म अंग्रेजी मीडियम के लिए ही था। यह 17 दिन पहले किया गया था। जिसमें उन्होंने लिखा था- मिस्टर चंपक का दिमाग कहता है : प्यार अंदर होता है, ये आपको निश्चित करना है कि इसे बाहर दिखाएं। इसके साथ इरफान ने अपनी एक तस्वीर भी शेयर की थी, जिसमें कोट लिखा था- अंदर से मैं बहुत भावुक हूं, बाहर से मैं बहुत खुश हूं।

19#. इरफान एक बहुत ही साफ दिल के इंसान थे उनके पिता जी उनको कहा करते थे कि पठानों के घर में ब्राह्मण पैदा हो गया है क्योंकि इरफान खान कभी भी मांसाहारी भोजन नहीं करते थे।

20#. इरफान खान ने अपने निधन से कुछ समय पहले फेसबुक पर ऑटोमेटेड मैसेज सेट कर दिया था ” मेरी जिंदगी से जुड़ने के लिए आपका शुक्रिया मेरी अमीरी बनावटी चीजों से नहीं बल्कि आप जैसे प्रशंसकों मैं है ” इरफान खान को अपने प्रशंसकों की प्यार की अहमियत पता थी वह मरने के बाद भी हमारी प्यार की कदर कर रहे हैं।

रोचक तथ्य इन हिंदी

दोस्तों इरफान खान के बारे में रोचक तथ्य (Irrfan khan facts in hindi)वेबसाइट और न्यूज़पेपर के द्वारा एकत्रित किए गए हैं और यह सभी फैक्ट सिर्फ इर्र्फान खान के लाइफ से जुड़े हैं उम्मीद है आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा अगर आप इरफान खान के चाहने वाले हैं तो इस पोस्ट को जरूर सोशल मीडिया पर शेयर करें और कमेंट करके बताएं आपको इरफान खान की एक्टिंग और वह कैसे लगते थे ।

रोचक तथ्य – 

15

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here