पश्चिम बंगाल के बारे में रोचक बाते | West Bengal facts In Hindi

0
163 views

west bengal facts in hindi

पश्चिम बंगाल के बारे में रोचक बाते | West Bengal facts In Hindi

 

1. पश्चिम बंगाल भारतके पूर्वी भाग में स्थित एक राज्य है और यहाँ की मुख्य भाषा बांग्ला है।

 

2. इसकी स्थापित 26 जनवरी 1950 को हुई और राजधानी कोलकता है ।

 

3. यहा की सरकारी भाषा बंगाली,अंग्रेज़ी है इसके अतिरिक्त आधिकारिक हिन्दी, ओड़िया, संताली, कुड़मालि , उर्दू, पंजाबी कामतापुरी और राजबंशी नेपाली दार्जीलिंग आदि बोली जाती है।

 

4. 1947 में जब भारत स्वतन्त्र हुआ तो इसके साथ ही बंगाल, मुस्लिम प्रधान पूर्व बंगाल (जो बाद में बांग्लादेश बना) और हिन्दू प्रधान पश्चिम बंगाल (भारतीय बंगाल) में विभाजित हुआ।

 

5. बंगाल पर इस्लामी शासन 13वीं शताब्दी से प्रारम्भ हुआ और 13वीं शताब्दी में ही मुग़ल शासन में व्यापार तथा उद्योग का एक समृद्ध केन्द्र में विकसित हुआ।

 

6. पश्चिम बंगाल राज्य भारत के पूर्वी भाग में 88,853 वर्ग किमी के भूखण्ड पर फैला है इसके उत्तर में सिक्किम, उत्तर-पूर्व में असम, पूर्व में बांग्लादेश, दक्षिण में बंगाल की खाड़ी तथा उड़ीसा तथा पश्चिम में बिहार तथा झारखण्ड है।

 

7. आपको बता दे की, उत्तर में हिमालय पर्वत श्रेणी का पूर्वी हिस्सा से लेकर दक्षिण में बंगाल की खाड़ी तक प्रदेश की भौगोलिक दशा में खासी विविधता नजर आती है।

 

8. गंगा नदी को बांग्लादेश में करती पद्मा (पॉद्दा) नाम से जाना जाता है, दूसरी शाखाएँ पश्चिम बंगाल (भारतीय बंगाल) में दक्षिण की ओर भागीरथी तथा हुगली नामों से बहती हैं।

 

9. पश्चिम बंगाल (भारतीय बंगाल) का मौसम मुख्यत उष्णकटिबन्धीय है।

 

10. पश्चिम बंगाल (भारतीय बंगाल) के जिलों की कुल संख्या 23 है और यहा की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी है।

Facts about west bengal in hindi 11- 15

11. क्रिकेट तथा फुटबॉल यहाँ के लोकप्रियतम खेलों में से मना जाता है और आपको बता दू की, सौरभ गांगुली जैसे खिलाड़ी तथा मोहन बगान एवं ईस्ट बंगाल जैसी टीम इसी प्रदेश से है।

 

12. पश्चिम बंगाल में विधानसभा सीटों की संख्या 294 है और यहा उतर- पश्चिम भारतीय राज्य में तृणमूल कांग्रेस सरकार है ।

 

13. इस राज्य की आय सबसे बड़ा साधन कृषि उत्पादन है जिसने 65 % हिस्से में धान की खेती होती है।

 

14. . इस राज्य के निवासी का मुख्य भोजन मछली और भात है इसके अलावा पश्चिम बंगाल अपनी मिठाईओं के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है।

 

15. क्षेत्रफल की दृष्टि से छोटा राज्य होने के बाद भी देश की कुल खपत का 14 % चावल इसी राज्य से आता है |

 

Amazing facts of west bengal in hindi 15-20

16. यहा का राज्य पशु – फिशिंग कैट (बंगाली बाघ) और राज्य पक्षी – श्वेत कंठ कौडिल्ला ,राज्य पुष्प – हरसिंगार (शेफाली) राज्य फल – टमाटर राज्य वृक्ष – चीतौन है।

 

17. यहा पर दुर्गा पूजा बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है |

 

18. संदक्फू चोटी राज्य का सर्वोच्च शिखर है और राज्य के सबसे बडे शहर कृष्णा नगर, कल्याणी, चंदननगर, कोलकाता, हावडा, दार्जिलिंग हैं आदि है।

 

19. इस राज्य का राजकीय वृक्ष ‘चेटियन’ है।।

 

20. जूट उत्पादन में देश का यह सबसे अधिक है यह चाय का भी प्रमुख उत्पादक है राज्य की प्रमुख फसलों में आलू, तिलहन, पान, तंबाकू, गेंहू, जौ और मक्का राज्यों में इसका महत्वपूर्ण स्थान है।

 

Related Facts –

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here