ताजमहल के बारे में 20 रोचक तथ्य | Taj Mahal Facts In Hindi

0
218 views

Taj mahal Facts in Hindi :- दुनिया के सात अजूबों का नाम सुनते ही सबके दिमाग में दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक ताजमहल का चित्र उभर आता है इसे मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज महल की याद में बनवाया था।

शायद इसी कारण इसे आज पूरी दुनिया में प्रेमी जोड़ों के द्वारा प्यार की अद्भुत मिसाल के तौर पर देखा जाता है इस पोस्ट में हम आपको ताज महल के बारे में रोचक तथ्य बताने वाले हैं जो आपको पता नहीं होंगे और ताजमहल से जुड़े कुछ रोचक तथ्य जिनको जानकर आप हैरान हो सकते हैं ।

taj mahal facts in hindi

ताज महल के बारे 22 में रोचक तथ्य – Taj Mahal Facts In Hindi

1#. ताजमहल को शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज की याद में बनवाया था और मुमताज की मौत 14 वे बच्चे को जन्म देते हुए हुई थी।

2#. दुनिया के सात अजूबों में प्रसिद्ध ताजमहल भारत के उत्तर प्रदेश राज्य आगरा में स्थित है।

3#. ताजमहल को 1983 में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल में सम्मिलित किया गया इसके साथ ही ताजमहल को सबसे जायदा प्रशंसा पाने वाली, अत्युत्तम मानवी कृतियों में से एक बताया गया है।

4#. ताजमहल का वास्तुकार उस्ताद अहमद लाहौरी को कहा जाता है।

5#. जैसे ही कोई ताजमहल के द्वार से प्रविष्ट होता है सुलेख है।

       “हे आत्मा ! तू ईश्वर के पास विश्राम कर। ईश्वर के पास शांति के साथ रहे तथा उसकी परम शांति तुझ पर बरसे। “

6#. जमहल का कार्य निर्माण 1632 में शुरू किया गया और 1653 में पूर्ण हुआ था इस ईमारत को बनाने में 22 वर्ष का समय लगा था।

7#. आपको जानकर हैरानी होगी ताजमहल लकड़ियों पर खड़ा हुआ है यह ऐसी लकडिया है जिसे मजबूत रहने के लिए नमी की जरूरत पड़ती है और यह नमी ताजमहल के बाएं तरफ यमुना नदी से मिलती नहीं तो अब तक ताजमहल गिर गया होता ।

taj mahal with yamuna river

8#. ताजमहल की चारों मीनारों को इस प्रकार से बनाया गया है कि अगर कोई आपदा जैसे भूकंप या बिजली गिरे तो यह मीनारें बीच वाले को गुबंद पर बिल्कुल नहीं गिर सकती है इसीलिए ताजमहल की चारों मीनारें थोड़ी झुकी हुई हुवी नजर आती है ।

9#. गुंबदनुमा इस इमारत को जब आप सिर उठाकर देखेंगे तो ये आपको किसी अजूबे से कम नहीं लगेगी। आप जैसे—जैसे इससे दूर जाते हैं, ये आपको अपनी ओर आकर्षित करती है। यही कारण है कि इस इमारत को दुनिया के सात अजूबों में शुमार किया गया है।

10#. ताजमहल को 42 एकड़ की जमीन पर बना कर तैयार किया गया है इसको बनाने के लिए करीब 20,000 से अधिक मजदूर लगाए गए थे और इसके गुंबद बनाने में 15 वर्ष लग गए थे तथा ताजमहल को पूरा बनाने में 22 वर्ष का समय लगा ।

ताजमहल के बारे में रोचक तथ्य Taj mahal interesting facts in hindi 11-20

11#. ताजमहल भारतीय के ही नहीं बल्कि फ़ारसी, तुर्क, और इस्लामी वास्तुकला का प्रतीक है।

12#. ताजमहल के निर्माण के लिए 28 किस्म के पत्थरों का प्रयोग किया गया है । ये पत्थर बगदाद, अफगानिस्तान, तिब्बत, मिश्र, रूस, ईरान आदि कई देशों के अलावा राजस्थान से मंगाए गए थे।

13#. इन पत्थरों का ही कमाल है कि ताजमहल सुबह गुलाबी, दिन में सफेद और पूर्णिमा की रात को सुनहरा नजर आता है।

14#. ताजमहल के बहार पानी की जील में सभी फव्वारे एक साथ काम करते है इनके नीचे एक टैंक लगा है। टैंक भरने के बाद दबाव बनने पर ये फव्वारे एकसाथ पानी छोड़ते हैं जिससे ताजमहल की खूबसूरती में और चार चांद रखते हैं।

15#. आपको जानकर हैरानी होगी ताजमहल भारत की सबसे ऊंची मीनार कुतुब मीनार से 3 मीटर अधिक ऊंचा है ।

16#. ताजमहल दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली इमारत है यहां पर प्रतिदिन करीब 12000 से अधिक पर्यटक ताजमहल देखने आते हैं।

17#. आपको जानकर हैरानी होगी औरंगाबाद में बना बीवी का मकबरा ताजमहल की नकल से बनाया गया था। उसे मिनी ताजमहल भी कहा जाता है।

18#. चीन के शेनज़ेन शहर के पश्चिमी भाग में स्थित विंडो ऑफ़ द वर्ल्ड थीम पार्क में ताजमहल की प्रतिकृति बनी है जो बिल्कुल ताजमहल की तरह दिखती है।

mini taj mahal

19#. इसके अलावा ताजमहल से प्रेरित होकर बनी विश्व की अन्य इमारतों में ताजमहल बांग्लादेश, औरंगाबाद, महाराष्ट्र में बीबी का मकबरा, अटलांटिक सिटी, न्यू जर्सी स्थित ट्रम्प ताजमहल और मिल्वाउकी, विस्कज़िन स्थित ट्रिपोली श्राइन टेम्पल हैं।

20#. ताजमहल का हैरान कर देने वाला रोचक तथ्य जब ताजमहल को पूरा बना दिया गया था तब  शाहजहां ने सभी कारीगरों एवं मजदूर शिल्पकार सभी के हाथ कटवा दिए थे क्योकि शाहजहां चाहते थे कि ताजमहल जैसा महल दुनिया में कभी भी ना बन पाए ।

ताजमहल के बारे में रोचक तथ्य – taj mahal interesting facts in hindi 21- 

21#. शाहजहां और मुमताज बेगम की कब्र ताजमहल के भीतर निचले मंजिल में जो आप इस इमेज में देख सकते है ।

tomb in crypt

22#. तहखाने में बनी मुमताज महल की असली कब्र पर अल्लाह के निन्यानवे नाम खुदे हैं जिनमें से कुछ हैं “ओ नीतिवान, ओ भव्य, ओ राजसी, ओ अनुपम, ओ अपूर्व, ओ अनन्त, ओ अनन्त, ओ तेजस्वी… ” आदि।

दोस्तों अगर ताजमहल के बारे में 20 किताबें लिखे तो वह भी कम पड़ सकती है हमने इस लेख में सिर्फ ताजमहल से जुड़े कुछ रोचक तथ्य और ताजमहल से जुड़े कुछ रहस्य आप लोगों को बताएं हैं ।

उम्मीद है आपको यह ताजमहल के रोचक तथ्य पोस्ट Taj mahal facts in hindi जरूर पसंद आई होगी तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और ताज महल के बारे में आपके क्या विचार है कमेंट में जरूर शेयर करें ।

रोचक बाते – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here