बुर्ज खलीफा के रोचक तथ्य | Burj Khalifa Facts In Hindi

0
402 views

Burj khalifa facts in hindi  :- दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बुर्ज खलीफा के बारे में कौन नहीं जानता है यह दुनिया की सबसे बड़ी इमारत है जो दुबई में स्थित है इस पोस्ट में हम आपको बुर्ज खलीफा के रोचक तथ्य बताने वाले हैं बुर्ज खलीफा के बारे में यह रोचक तथ्य (burj khalifa interesting facts in hindi) जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

बुर्ज खलीफा दुबई के लिए शान ही नहीं बल्कि दुनिया के लिए एक बहुत बड़ा अजूबा है यह इमारत इस बात का पूरा प्रमाण है कि अगर इंसान अपने पर आ जाएं तो कुछ भी कर सकता है  इसीलिए इस इमारत के नाम 17 वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है।

burj khalifa facts in hindi

जिनमें से कुछ है सबसे ऊंची बिल्डिंग सबसे ऊंचा रेस्टोरेंट और सबसे ऊंचा स्विमिंग पूल और सबसे ऊंचे घर एवं सबसे ऊंचा मस्जिद और यहां तक कि दुनिया की सबसे तेज लिफ्ट जो कि 65 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ती है यानी ग्राउंड फ्लोर से बुर्ज खलीफा के टॉप पर जाने के लिए सिर्फ 1 मिनट का समय लगता है।

तुझे से आपको पता होगा कि दुनिया में कोई भी महान चीज बिना किसी रहस्य के नहीं बनती है तो ऐसे ही कुछ अजब-गजब रोचकता आते हैं आपको बुर्ज खलीफा के बारे में बताने वाले हैं जो सचमुच किसी को भी हैरान कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं बुर्ज खलीफा से जुड़े रोचक तथ्य burj khalifa amazing facts in hindi।

बुर्ज खलीफा के बारे में रोचक तथ्य | Burj Khalifa -Facts In Hindi

1#. दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बुर्ज खलीफा को बनाने के लिए 12000 मजदूरों ने दिन रात काम करके इस प्रोजेक्ट को तैयार करा था ।

2#. बुर्ज खलीफा को बनाने के लिए 6 वर्ष का समय और 8 अरब डॉलर की लागत लगी थी।

3#. बुर्ज खलीफा इमारत की ऊंचाई 824 मीटर ऊंची और 164 मंजिला दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है।

4#. बुर्ज खलीफा को बनने में 6 वर्ष का समय लगा और उसके बाद 4 जनवरी 2009 को इस का भव्य उद्घाटन समारोह के साथ किया गया।

5#. बुर्ज खलीफा के 76 मंजिल पर मस्जिद बनाई हुई है।

6#. बुर्ज खलीफा के भीतर 58 लिफ्ट है और 2957 गाड़ियों के पार्किंग की जगह भी उपलब्ध है इसके साथ इसमें 304 होटल और लगभग 900 अपार्टमेंट है।

7#. बुर्ज खलीफा को पहले बुर्ज दुबई कहा जाता था बाद में दुबई के राष्ट्रपति बिन ज़ायेद अल नह्यान के सम्मान में इसका नाम बुर्ज खलीफा रख दिया गया।

8#. बुर्ज खलीफा के निर्माण में 1,10,000 टन से ज्याद कंक्रीट, 55,000 टन से ज्यादा स्टील रेबर लगा है।

9#. इस इमारत की ऊंचाई इतनी है कि इस 16 किलोमीटर दूर से देखा जा सकता है।

10# इस इमारत की ऊंचाई इतनी है कि इसके सबसे ऊपरी मंजिल पर सबसे निचले मंजिल के मुकाबले 10 डिग्री सेल्सियस तापमान अधिक रहता है।

Burj khalifa facts in hindi  11-20

11#. इस इमारत की लिफ्ट 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है और इमारत के 124वें तल पर स्थित अवलोकन डेक ‘एट द टॉप’ तक मात्र दो मिनट में पहुंच जाती है ।

12#. इमारत के 76वें तल पर दुनिया का सबसे ऊंचा स्वीमिंग पूल और 158वें मंजिल पर स्थित है।

13#. खलीफा में जमीन से 210 मीटर की ऊचाई पर 25 मीटर की चौड़ाई का हेलिपैड भी बनाया गया है जिस पर हेलीकाप्टर उतारा जाता है ।

14#. बुर्ज खलीफा के मालिक Emaar ने इसका प्रस्ताव 2003 में रखा था जिसका काम 2004 में शुरू कर दिया गया था।

15#. बुर्ज खलीफा में एक साथ 35000 लोगों को रहने की व्यवस्था है ।

16#. बुर्ज खलीफा चारों तरफ से एक कृतिम झील से गिरा हुआ है जो इसकी खूबसूरती में और चार चांद लगा देता है।

17#. फ्रांस के दो जंपर ने बुर्ज खलीफा के ऊपर से छलांग लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम करा है।

18#. बुर्ज खलीफा को साउथ कोरिया की सैमसंग इंजीनियरिंग कंस्ट्रक्शन ने बनाया जो इससे पहले भी कहीं मशहूर इमारतों के लिए काम कर चुकी है।

19#. बुर्ज खलीफा का स्ट्रक्चर यानी इसकी संरचना एंड स्मिथ नाम के व्यक्ति ने तैयार करी थी।

20#. भारत के राज्य केरला के george v nereparambil  जिन्होंने बुर्ज खलीफा में फ्लैट खरीद रखे हैं।

21#. आपको जानकारी हेरनी होगी  वेबसाइट www.burjkhalifa.ae के मुताबिक, टॉवर के लिए जल आपूर्ति विभाग दिन भर में औतसन 9,46,000 लीटर पानी की आपूर्ति करता है ।

उम्मीद करते हैं आपको burj khalifa facts in hindi   बुर्ज खलीफा के रोचक तथ्य यानी बुर्ज खलीफा के बारे में रहस्य भरी बातें आपको जरूर पसंद आई होगी तो इस पोस्ट को जरुर शेयर करें और कमेंट करके बताएं आपको बुर्ज खलीफा के बारे में यह जानकारी कैसी लगी है।

रोचक बातें – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here