अनार के बारे में 17 रोचक तथ्य | Pomegranate Facts in Hindi

0
127 views

Pomegranate Facts in Hindi

अनार के बारे में रोचक तथ्य | Pomegranate Facts in Hindi

1. अनार एक फल है जो कही दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करता है  रोजाना एक अनार खाने से कैंसर होने की आशंका से भी बचा जा सकता है अनार का जूस पीने से स्ट्रेस लेवल घटता है।

2. अनार के रोज़ाना सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है, पेट मुलायम बना रहता है, भूख लगती है और शरीर की कमज़ोरी दूर होती है।

3. आयुर्वेद में अनार को बहतु ही चमत्कारिक फल बताया गया है, और यह भी बताया गया है ।

4. अनार का वानस्पतिक नाम प्यूनिका ग्रैनेटम है, और यह प्यूनिकैसी कुल का है।

5. एनीमिया, और पीलिया रोग के उपचार के लिए 250 मिली अनार के रस में, 750 ग्राम चीनी मिलाकर चाशनी बना लें इसे दिन में 3-4 बार सेवन करें  इससे  फायदा होता है।

6.  आपको बता दे की, दस्त पर रोक लगाने के लिए 2-3 ग्राम अनार के फल के छिल्के का चूर्ण बना लें और इसे सुबह-शाम ताजे पानी के साथ पिएं इससे दस्त में लाभ होता है।

7. अनार का सेवन करने से  पेट के कीड़ों को खत्म किया जा सकता है  ।

8. चेहरे पर दाग-धब्बे आदि को अनार का सेवन करने से कम किया जा सकता है।

9. जिस  व्यक्ति  को नींद ना आने की परेशानी होती  हैं, वे 20 ग्राम अनार के ताजे पत्ते लेकर, 400 मिली पानी में उबालें। जब पानी 100 मिली शेष रह जाए, तो इसमें गर्म दूध मिलाकर पिएं।

10. नाखून संबंधित रोग में भी अनार के इस्तेमाल से फायदा मिलता है।

अनार के बारे में रोचक तथ्य | Pomegranate in hindi

11. बवासीर के रोगी 5-10 मिली अनार के पत्ते के रस का सेवन करें। इससे बवासीर में लाभ होता है।

12. क्या आपको पता है की,खून की उल्टी होने पर अनार लाभ पहुंचाता है। रोगी 5-10 मिली अनार  के पत्ते का रस दिन में दो बार पिएं  इससे खून की उल्टी को रोकने में मदद मिलती है।

13. अनार के सेवन से खांसी, और दमा रोग में भी लाभ लिया जा सकता है 100 ग्राम सूखा अनारदाना, सोंठ, काली मिर्च, पीपल, दालचीनी लें तब इसका सेवन करे ।

14. भारत में अनार के वृक्ष  कई जगह पाए जाते हैं पश्चिमी हिमाचल प्रदेश, और उत्तराखण्ड की पहाड़ियों पर अनार की खेती बहुत होती है।

15. ईरान एवं अफगानिस्तान में भी खूब  अनार की खेती होती है

16. बीमारियों में अनार का सेवन करने  के लिए चिकित्सक से परामर्श जरूर लें।

17.  बवासीर के रोगी 100 मिली अनार के रस में, 10 ग्राम गाय का घी, तथा 65 मिग्रा यवक्षार मिलाकर पिएं। इससे बवासीर के दर्द और रक्तस्राव ठीक होते हैं।

Related Facts –

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here