जुबिन नौटियाल के बारे में 19 रोचक बाते | Jubin nautiyal Facts In Hindi

0
245 views

jubin notiyal facts in hindi

जुबिन नौटियाल के बारे में रोचक बाते | jubin nautiyal Facts In Hindi

 

1. इनका जन्म 13 जून 1989 को देहरादून, उत्तराखण्ड, में हुआ ।

 

2. इनके पिता का नाम राम शरण नौटियाल, है जो उत्तराखंड में एक व्यापारी और राजनीतिज्ञ हैं और माता का नाम नीना नौटियाल है यह एक व्यवसायी और एक गृहिणी हैं।

 

3. इन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई देहरादून के सेंट जोसेफ्स अकादमी से आठवीं कक्षा तक की इसके बाद वह अपनी स्कूली शिक्षा वेल्हैम बॉयज़ स्कूल , देहरादून , जहां वह औपचारिक रूप से एक विषय के रूप में अध्ययन संगीत और शास्त्रीय संगीत भी सीखने लगे।

 

4. जुबिन ने गिटार, पियानो, हारमोनियम और ड्रम जैसे वाद्ययंत्र बजाना भी सीखा 18 साल की उम्र तक, जुबिन अपने गृहनगर देहरादून में एक गायक के रूप में विख्यात थे उन्होंने कई कार्यक्रमों में लाइव प्रदर्शन किया और कई चैरिटी को अपना समर्थन दिया।

 

5. इन्होंने स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, वह 2007 में मुंबई चले गए और मीठीबाई कॉलेज में दाखिला लिया इस दौरान उनकी एआर रहमान से मुलाकात हुई ।

 

6. 2011 में, जुबिन ने टेलीविजन संगीत रियलिटी शो एक्स फैक्टर में भाग लिया, जहां वे शीर्ष 25 प्रतिभागियों में शामिल हुए।

 

7. जुबिन ने चेन्नई में एक संगीत अकादमी में पश्चिमी संगीत का प्रशिक्षण भी लिया, जहाँ उन्हें अनुभवी गिटारिस्ट प्रसन्ना के अधीन अध्ययन करने का अवसर मिला था।

 

8. जुबिन ने भारतीय संगीत उद्योग में अपनी शुरुआत फिल्म सोनाली केबल 2014 के गीत “एक मुलकात” से की , जो हिट रही।

 

9. 2015 में, उन्होंने बजरंगी भाईजान के लिए हे ​​जिंदगी ’, जज्बा के लिए आ बंदेया’, बरखा के लिए ए तू इत्तेनी खोबसूरत है रीलोडेड ’ और श्रेया घोषाल के लिए किस किसको प्यार करूं के लिए गाना गाया ।

 

10. उन्होंने तेलुगू Sarrainodu के संगीत निर्देशन में एस थमान और फिल्म ‘आशिकी’ में बंगाली से अपनी कैरियर की शुरुआत।

Jubin nautiyal unknown facts In Hindi 11- 18

11. 2016 में जुबिन ने एमटीवी अनप्लग्ड सीजन 5 पर प्रदर्शन किया और डाहलेज़ के ट्रैक “जिया रे” को गाया जहाँ उन्होंने सुनिधि चौहान के साथ “तेरे लिए” के लिए अपनी आवाज दी ।

 

12. आपको बता दे की, 2017 में जुबिन ऋतिक रोशन– अभिनेता फिल्म काबिल के मुख्य गायक थे, जिसमें राजेश रोशन का संगीत था उन्होंने धर्मा प्रोडक्शन की फिल्म ओके जानू के लिए चार गाने भी गाए थे।

 

13. 2019 में, कबीर सिंह के उनके गाने ‘तुझे कितना चाहीं और हम’ और मरजावां के ‘ तुम ही आना ‘ गाने गाए थे

 

14. जुबिन ने बाघी 2 के बाद मिथुन के साथे ‘एक बार फिर से पहला नशा’ गाया पलक मुच्छल के लिएकुच्छ भीगे अल्फ़ाज़ गाने गाए।

 

15. जुबिन नौटियाल की तुलना अक्सर प्रसिद्ध गायक आतिफ असलम और अरिजीत सिंह से की जाती है बहुत कम समय के भीतर, जुबिन ने खुद को बॉलीवुड संगीत उद्योग में एक अग्रणी गायक के रूप में अपनी पहचान बनाई ।

 

16. जुबिन को 8 वें मिर्ची म्यूजिक अवार्ड्स, 2016 के अपकमिंग मेल वोकलिस्ट ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया और बजरंगी भाईजान के उनके गीत “जिंदगी कुछ तो है” के लिए और उनकी अन्य उपलब्धि ज़ी बिज़नेस अवार्ड्स में प्राप्त म्यूजिकल स्टार अवार्ड से सम्मानित किया गया।

 

17. जुबिन ने अपना पहला गाना 2014 में फिल्म सोनाली केबल के लिए पहला गाना “इक मुलाकात गाया” था।

 

18. आपको बता दूं कि जुबिन एक नैशनल शूटर भी है।

 

19. जुबिन ने तुम ही आना,दिल का दरिया, चिट्ठी, कुछ दिन, एक मुलाकात काबिल हूं, मेहरबानी, किसी से प्यार लो सफर, बावरा मन, शिखवा नहीं तुम से ,सवर्ने लगे, मेरी आशिक़ी दिल चाहते हो आदि गाने गाए है ।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here