अदरक के बारे में 19 रोचक बाते | Ginger Facts In Hindi

0
132 views

ginger facts in hindi

अदरक के बारे में रोचक बाते | Ginger Facts In Hindi

1. अदरक का वानस्पतिक नाम जिंजिबर ऑफ़िसिनेल है जो एक  जिंजीबरेसी कुल का पौधा है।

2. सूखे हुए अदरक को सौंठ (शुष्ठी) कहते हैं। भारत में यह बंगाल, बिहार, चेन्नई,मध्य प्रदेश कोचीन, पंजाब और उत्तर प्रदेश में अधिक उत्पन्न होती है।

3. अदरक का उपयोग सर्दियों में खांसी-जुकाम की परेशानी आदि के लिए किया जाता है जो लाभदायक होता है।

4. सन् 2018 में अदरक का वैश्विक उत्पादन 28 लाख टन था जिसका 32% भाग भारत में उत्पन्न हुआ।

5. अदरक की कई प्रकार की किस्में होती हैं इनमें कच्चे अदरक के लिए रियो डी जेनेरियो, चाइना, वायनाड लोकल, टफनगिया, टेली रोल के लिए-रयो डी जेनेरियो, सोंठ के लिए-मारण, वायनाड मैनन, थोड़े, वुल्लूनाटू, अरनाडू आदि प्रमुख हैं।

6. यह अधिकतर उष्णकटिबंधीय और शीतोष्ण कटिबंध भागों में पाया जाता है।

7. यह ऐसी  औषधि है जो  त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाना चाहते हैं वो  रोज सुबह-सुबह खाली पेट अदरक का एक छोटा टुकड़ा गुनगुने पानी के साथ खाएं ।

8. भारत के आयुर्वेदिक ग्रंथों में अदरक को सबसे महत्वपूर्ण बूटियों में से एक माना गया है यहां इसे  अपने आप में औषधियों का पूरा खजाना बताया गया है।

9.  मिशिगन यूनिवर्सिटी कांप्रिहेंसिव कैंसर सेंटर के एक अध्ययन में पाया गया की आदरक ने  मोथैरेपी से प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने से रोका  जो कि ओवरी के कैंसर में एक आम समस्या होती है।

10. क्या आप जानते हो की, अदरक को स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोन कैंसर के इलाज में भी बहुत लाभदायक पाया गया है।

Facts of ginger in hindi 11-19

11. कैंसर रोधी दवा बीटा-एलिमेन अदरक से बनाई जाती है।

12. आपको बता दे की, अध्ययनों में पाया गया है कि अदरक मधुमेह से होने वाली जटिलताओं से बचाव करती है अदरक मधुमेह पीड़ित के लिवर, किडनी और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को सुरक्षित कर सकती है।

13. भोजन से पहले नमक छिड़क कर अदरक के टुकड़े खाने से लार बढ़ता है, जो पाचन में मदद करता है और पेट की समस्याओं से बचाव करता है।

14. अदरक चक्कर आने के साथ आने वाली मितली को भी कम करने में मदद करती है।

15. क्या आपको पता है की,अदरक खून को पतला करने का नायाब गुण होता है और इसी वजह से यह ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी में तुरंत लाभ के लिए जाना जाता है।

16. अदरक के ज्यूस क्या  इस्तेमाल करने  से कोलेस्ट्रॉल को हमेशा कम बनाए रख सकते है।

17. अदरक के ज्यूस में गठिया रोग को भी ठीक करने की क्षमता होती है इसके सूजन को खत्म करने वाले गुण गठिया और थायराईड से ग्रस्त मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

18.  अदरक का संस्‍कृत नाम सिंगबेर, अदरक है।

19. अदरक में अच्छी गुणवत्ता वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सम्मलित है इसे  मासिक धर्म के दर्द को कम करने के लिए  भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Related Facts –

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here