कोरोना वायरस के रोचक तथ्य (Covid-19) Coronavirus Facts In Hindi

0
728 views

Coronavirus Facts In Hindi  कोरोना वायरस के रोचक तथ्य – कोरोना वायरस क्या है और कोरोना वायरस के लक्षण क्या होते हैं ? और कोरोना वायरस से कैसे बचे ? इसके बारे में इस लेख में आपको विस्तार से बताने में जा रहे हैं ।

कोरोना वायरस पूरे विश्व में पहली एक भयंकर महामारी है जिसने कई देशों में हजारों लाखों लोगों की जान ले ली है यह दिसंबर 2019 मैं चाइना के भुवान शहर से इसकी शुरुआत हुई है ।

और इसका अभी तक साइंटिस्ट और डॉक्टर के द्वारा भी कोई  खास इलाज नहीं निकल पाया है इस लेख में हम आपको कोरोना वायरस  से जुड़े रोचक तथ्य Corona Virus Facts in hindi बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आप हैरान हो सकते हैं।

coronavirus facts in hindi

विश्व स्वास्थ्य संगठन  WHO के द्वारा कोरोना वायरस को Covid-19 नाम दिया गया है क्या आप जानते हैं कि कोरोना वायरस क्या है और Coronavirus के लक्षण क्या होते हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है ?

इन सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में बताने वाले है  कोरोना वायरस से जुड़ी रोचक बातें यानी Coronavirus के रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं जिनको जानकर आप हैरान हो सकते हैं।

 

Coronavirus क्या है What Is CoronaVirus?

जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस की शुरुआत चीन के वुहान शहर में एक C-Food Market से हुई है और चीन के उस Market में सांप चमगादड़ सूअर चूहे और अन्य खतरनाक जीवो के मांस बेचा जाता है और उसी के चलते हैं करोना वायरस लोगों में फैल गया और लोगों के एक देश से दूसरे देश में यात्रा करने के दौरान यह वायरस दूसरे देशों में भी फैल गया।

अमेरिका और भारत के अलावा दुनिया के सभी देशों में इसके शिकार हो रहे हैं मुख्य तौर पर कोरोना वायरस से चीन और इटली सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं इस वायरस से सबसे ज्यादा मौतें चीन और इटली में हुई है इसके अलावा इस वायरस ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचा रखा है।

कोरोना वायरस के लक्षण क्या है ? Corona Virus Ke Lakshan In Hindi

सब लोगों के दिमाग में यह सवाल जरूर आता है कि कोरोना वायरस का पता कैसे चलता है कि इसके लक्षण क्या होते हैं तो कोरोना वायरस के लक्षण निम्नलिखित है जिनके माध्यम से कोरोना वायरस की पहचान कर सकते हैं।

  • खांसी, बहती नाक और गले में खराश
  • इंक्यूबेशन की अज्ञात अवधि
  • उच्च बुखार
  • ठीक से साँस न ले पाना या साँस लेने में कठिनाई होना
  • किडनी और लीवर खराब फंक्शन करना
  • किडनी फेल्योर
  • गंभीर और लाइलाज खांसी और कफ
  • निमोनिया
  • ब्रोंकाइटिस
  • ऊपरी श्वसन संक्रमण

CoronaVirus से बचने के उपाय क्या है ?

Coronavirus से बचने के लिए अभी मुख्य कोई भी खास इलाज नहीं बना है हालांकि दुनिया के सभी साइंटिस्ट और डॉक्टर कोरोना वायरस से बचने के लिए बैक सींस और अन्य शोध कर रही है और जल्द ही इससे बचने के लिए कोई उपाय निकलेगी लेकिन कोरोना वायरस  से बचने के लिए आपको निम्नलिखित प्रणाली को उपयोग में लाना है और इससे आप इस वायरस को फैलने से रोक सकते हैं ।

कोरोना वायरस से ग्रसित होने पर नाक बहना, खांसी, गले में खराश, कभी-कभी सिरदर्द और बुखार जैसे लक्षण दिख सकते हैं। कोरोनावायरस के हमले को रोकने का पहला तरीका ठंड से दूर रहना है। कोरोना वायरस के रोकथाम के उपाय में निम्नलिखित उपाय और चीजें शामिल करनी है ।

  • अपने हाथों को नियमित रूप से साबुन और गर्म पानी से धोना चाहिए।
  • अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर लगाना।
  • अपनी उंगलियों को अपनी आंखों, नाक या मुंह के पास न लें क्योंकि ये सबसे संवेदनशील क्षेत्र होते हैं।
  • संक्रमित लोगों के संपर्क में न आएं।
  • खुले क्षेत्रों में न गुमे।
  • मास्क का जरूर उपयोग करें
अब आप जान गए होंगे कोरोना वायरस क्या है और कोरोना वायरस के लक्षण क्या है और कोरोना वायरस से कैसे बचें अब आपको कोरोना वायरस से जुड़े रोचक बातें बताने जा रहे हैं जिनको जानकर आप हैरान हो सकते हैं यह रोचक तथ्य के विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ के तहत और अन्य जानकारी द्वारा निकले गए करना वायरस के   रोचक तथ्य निम्नलिखित है।

 


 

कोरोना वायरस के रोचक तथ्य – Cornavirus Facts In Hindi

Important Note :- इस लेख में दी गई जानकारी Worldometers.info  वेबसाइट की है और जितने भी  कोरोना वायरस के Facts बाते हैं ये 27 April 2020 तक Update की है आने वाले समय में इन आंकड़ों में वृद्धि और बदल सकते है

1. आपको जानकर हैरान होगी  के वर्तमान में WHO के अनुसार इस वायरस  से पूरी दुनिया में 3,020,738  लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं  ।

2. करोना वायरस के कारण अब तक 208,501 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

3. कोरोना वायरस अभी तक 196 Countries  में फैल चुका है।

4. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से बचने के लिए पूरे भारत में 21 मार्च से लॉक डाउन लगा रखा है जिसके कारण भारत ने करोना वायरस पर काफी Control किया है

5. विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने कोरोना वायरस का अधिकारिक नाम  COVID -19 तय किया है।

6. इसमें “CO” का अर्थ Corona, “VI” का अर्थ Virus, “D” का अर्थ Disease और ’19’ का अर्थ वर्ष 2019 में मिले वायरस से है।

7. Cornavirus को उत्पन्न करने वाले जीवो को चमगादड़ और सांप अन्य जीवो को माना जा रहा है हालांकि इस पर अभी कोई शोध संपन्न नहीं हुआ।

8. Worldometers वेबसाइट के अनुसार भारत में कोरोनावायरस से 28,380 केसेस हो छूके है। और 886 लोगों की मृत्यु हो चुकी है

9. Worldometers वेबसाइट के कोरोना वायरस के कारण 208501 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

10. Worldometers वेबसाइट के अनुसार 891,187 लोग कोरोना वायरस से मुक्त हो गए है ।

11. Worldometers वेबसाइट के अनुसार 1,921,050 Currently Infected Patients है जिनका इलाज चल रहा है ।

12. चीन देश में कोरोना वायरस के 82,830 cases सामने आये है जिनमे 4,633 लोगो के मृत्यु हो गई है।

13. इटली देश में कोरोना वायरस के 197,675 Cases है जिसमे 26,644 लोगो के मृत्यु हो गई है।

14. स्पेन देश में कोरोना वायरस के 229,422 Cases है जिसमे अभी तक 23,521 लोगो के मृत्यु हो गई है।

15. USA America में कोरोना वायरस के 990,778 Cases है जिसमे अभी तक 55,853 लोगो के मृत्यु हो गई है।

16. कोरोना वायरस ने सबसे अधिक USA America में सबसे अधिक तबाही मचाई है वहां पर 900000 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं और 55000 से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो गई है।

कोरोना वायरस एक बहुत ही संदिग्ध महामारी है जिसने पूरी दुनिया में कई लोगों की जान ले ली है और अभी भी यह पूरी दुनिया में बहुत तेजी से फैल रहा है तो इससे बचने के लिए आपको बताए गए उपाय को उपयोग में लाना है और इससे बचने के लिए आपको सतर्क रहना है।
उम्मीद करते हैं इस लेख में आप जान गए होंगे कि कोरोना वायरस क्या है और कोरोना वायरस के लक्षण क्या होते हैं और कोरोना वायरस से कैसे बचे और साथ में हमने कोरोना वायरस के रोचक तथ्य Cornavirus Facts in hindi बताएं जो सचमुच हैरान करने वाले हैं।
तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि सभी लोगों को कोरोना वायरस के बारे में जानकारी हो सके और।

Popular posts –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here