घोड़ों से जुड़े 20 रोचक तथ्य – Horse Facts In Hindi

0
781 views

Horse facts in hindi – दोस्तों इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं घोड़े के बारे में रोचक तथ्य की, घोड़ा एक बहुत की अमूल्य पालतू जानवर है जिसके दुनिया में कहीं प्रजातियां पाई जाती है और लगभग सभी दुनिया में ये जानवर पाया जाता है मुख्यतोर पर घोड़ों का उपयोग टेनिस बॉल और घुड़सवारी रेस अन्य जरुरी कामों के लिए किया जाता है।

दुनिया में ऐसे भी घोड़े हैं जिनकी कीमत 100 करोड़ से भी ज्यादा है कुछ को ऑफ मुफ्त में भी पाल सकते हैं इस पोस्ट में आपको घोड़े के बारे में हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य amazing facts about horse in hindi बताने वाले हैं जिनको बारे में आपको पता नहीं होगा तो अगर आप घोड़ों के यह रोचक तथ्य जान जाएंगे तो आपके मुंह से एक ही शब्द निकलेगा ” Oh My God ”

Horse Facts In hindi

दोस्तों घोड़े एक ऐसी प्रजाति है जिन्हें लगभग 6000 वर्ष पहले मनुष्य ने पालना प्रारंभ किया था और दुनिया में करीबन 6 करोड़ से ज्यादा घोड़ों की संख्या है जिसमें अलग-अलग प्रजातियां पाई जाती है यह जानवर भी कुत्ते की तरह ही वफादार होते हैं जो आपकी जो आपकी सहायता के लिए 24 घंटे तैयार रहते हैं तो घोड़ों के कुछ ऐसे ही अद्भुत रोचक बाते interesting facts about horse in hindi बताने वाले है ।

हमने अपनी पिछली पोस्ट में 2020 के हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य और 100 अमेजिंग फैक्ट इन हिंदी के बारे में बताया है  वह जानकारी भी आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी अब बात करते हैं घोड़ों के हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य Horse Facts in hindi के बारे में तो अगर आप जानवरों से प्यार करते हैं तो आपको घोड़ों के यह रोचक तथ्य जरूर जाने चाहिए। facts about horse in hindi

Horse Facts In Hindi घोड़ों के बारे में रोचक तथ्य

1. विश्व भर में घोड़ों की लगभग 300 से ज्यादा प्रजातियां नस्लें पाई जाती है और अरबी नस्ल घोड़ों की प्रजाति  सबसे पुरानी जीवित नस्ल मानी जाती है यह लगभग 4500 साल पुरानी नस्ल है।

2. पूरे विश्व में लगभग 6 करोड़ से जायदा घोड़ों की जनसंख्या है।

3. घोडा Equidae कुल का सदस्य है. वर्तमान में इस कुल की कई और प्रजातिया भी जीवित है जिनको खच्चर, गधा, जेबरा और खर कहा जाता है।

4. विलुप्तपाय प्रजाति शेवलस्की का घोडा एक असली जंगली घोडा है जो एकमात्र जंगली घोड़े की जीवित प्रजाति है।

5. घोड़ों की आंख उनके सिर पर इस प्रकार से होती है कि वह 360-degree के एरिया में देख सकते हैं।

6. ब्रिटेन के पास सभी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा घोड़े हैं क्योंकि ब्रिटेन में धूप से ज्यादा घोड़ों को युद्ध के लिए उपयोग मैं लाया जाता है।

7. घोड़ों के बच्चे भी जीरप की तरह होते है जो कुछ ही समय बाद चलने लगते हैं।

8. कुत्ते के तरह घोड़ों भी अपने मालिक  के लिए वफादार होता है जो कभी भी मुसीबत के समय अपने मालिक को छोडकर नहीं जाता है ।

9. महाराणा प्रताप के चेतक घोड़े के बारे में आपने सुना ही होगा कि उसने अपनी जान गवाकर महाराणा प्रताप की रक्षा की रक्षा करी और वह घोड़ा अपने वफादारी की मिसाल कायम करके शहीद हुआ।

10. अमेरिकन क्वार्टर नस्ल का घोड़ा दुनिया का सबसे तेज रफ्तार से दौड़ने वाला घोड़ा है जिसने 70.76km/h दूरी तय की है ।

 

Facts about horse in hindi – घोड़ों के बारे में रोचक तथ्य


 

11. साधारण घोड़ों की दौड़ने की गति 40 से 48 किलोमीटर प्रति घंटा होती है।

12. दुनिया का सबसे छोटा घोड़ा New Hampshire का Einstein नामक घोड़ा था, जिसकी ऊँचाई 18 इंच थी ।

13. दुनिया का सबसे ऊँचा घोडा इंग्लैंड का Sampson नामक घोड़ा था, जिसका जन्म 1846  में हुआ था. यह सामान्य घोड़ों की तुलना में 7 hands ऊँचा था. खड़े होने पर उसकी ऊँचाई   21.2 hands थी।

Sampson horse
Sampson Horse

14. क्या आप जानते है घोड़े की लंबाई उसने घुटनों के ऊपर ही बढ़ती है।

15. घोड़े केवल नाक से साँस लेते है मुँह से नही. इसलिए रेस की प्रैक्टिस करते समय हमें अक्सर कहा जाता है कि घोड़े की तरह मुहँ बंद करके साँस लो।

16. घोड़े  के ऊँचे जम्प के रिकाॅर्ड में  5th feb, 1948 को चिली देश में ‘हाऊसो‘ नाम का घोड़ा 8 फुट 1.25 इंच ऊपर कूदा था. इसके घुड़सवार का नाम था ‘Captain Alberto Larraguibel‘. था ।

17. साधारण घोड़ों की आयु 25 वर्ष के आसपास या ज्यादा होती है लेकिन अगर बात करें रिकॉर्ड की तो 1982 में ओल्ड बिली नाम का घरेलू घोड़ा 62 वर्ष का होकर मरा था।

18. ग्रीन मिकी नामक नाम का घोड़ा दुनिया का सबसे महंगा घोड़ा था जिसकी कीमत 16000000 अमेरिकी डॉलर है जो कि भारतीय मुद्रा में 11 करोड़ से ज्यादा होती है।

19. ग्रीनमंकी के दौड़ने की क्षमता और सुंदरता ही इसे खास बनाती थी। इसी कारण से ग्रीनमंकी हॉर्स को दुनिया का अबतक का सबसे महंगा जानवर माना गया है।

The Green Monkey
The Green Monkey Horse

 

20. क्या आप जानते है मनुष्यों की तरह घोड़े भी अपने विभिन्न मनोभावों को चेहरे के विभिन्न भावों से प्रदर्शित करते हैं।

बताना चाहूंगा अगर घोड़ों के बारे में अगर बात करी जाए तो उसके लिए 1000 पेज की किताब भी छोटी पड़ सकती है लेकिन इस लेख में हमने घोड़ों की कुछ विशेष बातें यानी घोड़ों के बारे में रोचक तथ्य Horse facts in hindi बताएं जो वाक्य में हैरान करने वाले हैं क्योंकि घोड़ा एक बहुत ही बहुत और जानवर होता है जो बहुत कम समय में मनुष्य के हाव भाव को अच्छी तरह समझ कर उनका पालन करता है।

उम्मीद करता हूं घोड़ों के बारे में  रोचक तथ्य facts about horse in hindi या घोड़ों के रोचक तथ्य  के बारे में amazing facts about horse in hindi आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा तो घोड़ों के बारे में आपके क्या विचार है वह आप कमेंट करके जरूर साझा करें और इस पोस्ट को शहर भी कर सकते हैं।

Popular posts –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here