ताइवान के बारे में 27 रोचक तथ्य | Taiwan Facts In Hindi

0
233 views

taiwan facts in hindi

ताइवान के बारे में रोचक तथ्य  | Taiwan Facts In Hindi 

1#. ताइवान सरकारी अधिकारियों, किसानों, छोटे व्यापार मालिकों और कारीगरों सहित उद्यमों और व्यक्तियों का एक उदार मिश्रण है। मजदूर वर्ग जनसंख्या का पाँचवाँ हिस्सा है, और मध्यम वर्ग एक और पाँचवाँ हिस्सा बनाता है।

2#. ताइवान में हाल ही में आर्थिक सुधार की एक समयावधि थी, जो निवासियों को मध्यम और उच्च वर्गों तक बढ़ाता था।

3#. कई छात्र स्कूल की वर्दी पहनते हैं। वे आरामदायक, एथलेटिक दिख रहे हैं और उनके लिए एक फ्लोरोसेंट रंग है।

4#. कोंडोमिनियम औसत ताइवान के व्यक्ति से मिलता-जुलता है जिसमें वे लंबवत, लम्बे और पतले होते हैं। कई लोग अपने फ्लैट तक जाने के लिए सीढ़ियां चढ़ते हैं। प्रत्येक अपार्टमेंट आमतौर पर काफी छोटा है, और बहुत महंगा है।

5#. अधिकांश ताइवानी बारिश की तरह नहीं हैं। अक्सर बारिश होती है; हालाँकि, थोड़ी बारिश में चलना संस्कृति में एक नहीं है, भले ही यह केवल कुछ सेकंड के लिए हो। यह आमतौर पर प्रदूषण और उनकी त्वचा पर एसिड बारिश की आशंका के साथ करना पड़ता है।

6#. ताइवान की लड़कियों को गोरी त्वचा पसन्द होती है और इसलिए वह हर कीमत पर धूप से दूर रहती हैं।

7#. हर कोई हर समय कड़ी मेहनत करता है। बच्चे इतना अध्ययन करते हैं कि उनके पास दुनिया का सर्वश्रेष्ठ गणित स्कोर होता है। ज्यादातर लोगों को काम करना पसंद है, और वे प्रति सप्ताह 70 घंटे तक अपनी नौकरी पर हैं। यह दुनिया का एक उच्च-बुद्धि क्षेत्र भी है।

8#. सड़क पर कचरे के डिब्बे नहीं हैं। कचरा के डिब्बे आमतौर पर घर या व्यवसाय के स्थान के अंदर रखे जाते हैं। कूड़ा उठाने पर कचरा ट्रक में फेंक दिया जाता है। ये ट्रक सड़कों पर अपने आगमन का संकेत देने के लिए तेज संगीत बजाते हैं।

9#. ताइवान पार्कों में चमगादड़ होते हैं जो चारों तरफ उड़ते हैं।

10#. बड़ों के लिए विनम्रता, आदर और सम्मान इस संस्कृति में प्रमुख चिंता का विषय है।

Taiwan facts in hindi 11 – 20

11#. ताइवान देश के लोग अपने मेहमानों को देखकर बहुत  खुश होते हैं।

12#. 7-11 सुविधा स्टोर हर जगह हैं, और वे मूल रूप से विभिन्न सुविधाओं के साथ पूरी रात खुले हैं। इन दुकानों का स्वामित्व एक जापानी कंपनी के पास है। इन दुकानों में, आप एक दस्तावेज़ मुद्रित कर सकते हैं, टैक्सी बुला सकते हैं, पार्सल भेज सकते हैं, अपने बिलों का भुगतान कर सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं।

13#. कुछ बच्चों के राजा, मंडली या शेर जैसे मजाकिया अंग्रेजी नाम हैं।

14#. स्कूल में एक-दूसरे के प्रति रोना या भावनाएं व्यक्त करना एक मुद्दा नहीं है कि आप एक किशोर हैं, लड़का है या लड़की है।

15#. ताइवान का एक इतिहास है जो ग्रह पर मौजूद मनुष्यों के शुरुआती सबूतों के लिए कई हजारों साल पीछे चला जाता है।

16#. लगभग 1700 के दशक तक, डच ने द्वीप का उपनिवेश कर लिया। ग्वांगडोंग और फुजियान प्रांत के हान चीनी और हक्का आप्रवासियों ने इस छोटे से द्वीप देश में बसने के लिए ताइवान को सीधा बनाया।

17#. स्पेनी ने 18 वीं शताब्दी तक ताइवान को बसाने की कोशिश की, लेकिन यह प्रयास सफल नहीं हुआ।

18#. 17 वीं शताब्दी के अंत तक, एक मिंग राजवंश के वफादार ने कोक्सिंग को मुख्य भूमि चीन खो दिया। इसके बजाय, उसने द्वीप पर एक आधार स्थापित करने के लिए डच को हराया। फिर किंग राजवंश ने उसे और उसके प्रयासों को जीत लिया, और किंग राजवंश के प्रभाव को ताइवान की संस्कृति में एकीकृत किया गया।

19#. 1895 के प्रथम चीन युद्ध में, जापान के साम्राज्य ने इस द्वीप पर विजय प्राप्त की। जापान को मुख्य निर्यात चावल और चीनी थे। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, ताइवान में जापानी शाही शिक्षा प्रणाली शुरू की गई थी। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ताइवान के जापानी सैनिक बन गए।

20#. द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, KMT या कुओमितांग के नेतृत्व में ROC, ताइवान को ले गया। च्यांग काई शेक ने ताइवान में मार्शल लॉ की शुरुआत की और ताइवान पर द्वीपों सहित शासन किया जिसे किमेन वुची और मात्सू कहा जाता है।

Taiwan facts in hindi 21-25

21#. द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, ताइवान में महान आर्थिक विकास और औद्योगिकीकरण हुआ था। यह अपनी आर्थिक मजबूती के लिए जाना गया  है।

22#. द्वितीय विश्व युद्ध के पश्चात देश में एक लोकतांत्रिक अवधि और सुधार हुए।

23#. ताइवान में पहला राष्ट्रपति चुनाव 1996 में हुआ था। यह ताइवान मिसाइल संकट का समय भी था।

24#. वर्ष 2000 में,  ताइवान में चुनाव ने सत्तारूढ़ समूह के रूप में कुओमितांग की स्थिति को समाप्त कर दिया। लोकतांत्रिक प्रक्रियाएं बढ़ती रहीं।

25#. ताइवान में बच्चों को आमतौर पर कम उम्र में गणित और एक संगीत वाद्ययंत्र सीखने के लिए कहा जाता है।

26#. ताइवान में लगभग 23 मिलियन लोग रहते हैं। यह एक छोटा सा द्वीप देश है जो काफी घनी आबादी वाला देश है।

27#. पूरे द्वीप के चारों ओर ड्राइव करने में लगभग आठ घंटे लगते हैं।

रोचक बाते – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here