यूरेनस के बारे में 17 रोचक तथ्य | Uranus Facts In Hindi

0
112 views

Uranus Facts In Hindi

uranus facts in hindi

Uranus Facts In Hindi | यूरेनस के बारे में रोचक तथ्य

1#. यूरेनस पर हवा 900 किमी प्रति घंटे की सुपरसोनिक गति तक पहुंच सकती है!

2#. खगोल विदों ने पाया है कि यूरेनस में 27 चंद्रमा हैं; लेकिन वहाँ अधिक हो सकता है। इनमें से ज्यादातर उपग्रह छोटे हैं। वे आकार में भी काफी अनियमित हैं।

3#. इन 27 चन्द्रमाओं में से सबसे बड़े और सबसे प्रसिद्ध एरियल, मिरांडा और उम्ब्रिल हैं। मिरांडा सबसे बड़ा है, उम्ब्रील सबसे छोटा।

4#. यूरेनस के चंद्रमा ज्यादातर बर्फ और चट्टान हैं, और ग्रह की रिंग प्रणाली से जुड़े हैं। वे ठंडे, सदा अंधेरे स्थान हैं।

5#. यूरेनस वर्तमान में सूर्य से 2.9626 बिलियन किमी और पृथ्वी से 3.1131 किमी दूर है, हालांकि, क्योंकि सौर प्रणाली लगातार गति में रहती है इसलिए ये दूरी रोज बदलती रहती है।

6#. यूरेनस विपरीत दिशा में घूमता है जो पृथ्वी मुड़ती है, और ऐसा करने के लिए सिर्फ दो ग्रहों में से एक है। शुक्र अन्य है। एक चक्कर पूरा करने में ग्रह को 17 घंटे और 14 मिनट लगते हैं, जिसका अर्थ है कि एक दिन इस ग्रह पर पृथ्वी से लगभग 7 घंटे कम है।

7#. दूसरी ओर, सूर्य के चारों ओर अपनी कक्षा को पूरा करने में ग्रह को 84 साल लगते हैं। यूरेनस पर एक वर्ष बनाना 84 पृथ्वी वर्षों के बराबर है!

8#. यूरेनस का अक्षीय झुकाव 98 डिग्री है। दूसरे शब्दों में, यह मूल रूप से अपनी तरफ घूम रहा है।

9#. वैज्ञानिकों ने निर्धारित किया है कि ग्रह के कुछ वर्गों को 42 वर्षों तक प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश की प्राप्ति होती है, इसके बाद इसी अवधि में अंधेरा होता है।

10#. यूरेनस और एक अन्य ग्रह – पृथ्वी के आकार के बीच टकराव पर ग्रह के अजीब झुकाव को दोषी ठहराया गया है। यह बहुत पहले हुआ था।

Uranus planet facts in hindi 11-18

11#. तथ्य यह है कि यूरेनस को नग्न आंखों से नहीं देखा जा सकता है

12#. यही कारण है कि यह केवल 1781 में खोजा गया था। विलियम हर्शेल ने सोचा कि यह ग्रह होने का एहसास होने से पहले एक धूमकेतु था।

13#. यह टेलीस्कोप द्वारा खोजा जाने वाला यह पहला ग्रह है।

14#. खोज करने वाले हर्शल ने किंग जॉर्ज III के सम्मान में इसे ‘जॉर्जियाई सिडस’ कहना चाहा। लेकिन किसी को भी नाम पसंद नहीं आया। आखिरकार, यूरेनस को प्रस्तावित किया गया और स्वीकार किया गया।

15#. हमारे सौर मंडल के अधिकांश ग्रह रोमन देवताओं के नाम पर हैं। यूरेनस बाहर खड़ा है, क्योंकि इसका नाम ग्रीक के देवता Ouranos, शनि के पिता के नाम पर रखा गया था।

16#. यूरेनस के चंद्रमाओं का नाम उन पात्रों के नाम पर रखा गया था जो अलेक्जेंडर पोप और शेक्सपियर ने बनाए थे।

17#. 1986 में वायेजर 2 यूरेनस के 81,000 किमी के दायरे में आया। यह सबसे करीबी इंसान है जो कभी यूरेनस आया है।

18#. यूरेनस पर अत्यधिक तापमान और दबाव के साथ, यह सोचा गया कि परिस्थितियाँ जीवन का समर्थन करने के लिए पर्याप्त अनुकूल नहीं हैं।

 

रोचक बाते : – 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here