नेपच्यून गृह के 20 रोचक तथ्य | Neptune Facts In Hindi

0
25 views

neptune facts in hindi

इस पोस्ट में हम आपको neptune facts in hindi यानि नेपच्यून गृह के 20 रोचक तथ्य बताने वाले है जिनको जानकर आप हैरान हो सकते है क्योकि ये neptune amazing facts in hindi किसी को भी हैरानी में डाल सकते है और अगर आप विज्ञानं फ़्रेमी है तो आपको ये रोचक बाते जरूर जाननी चाइये ।

नेपच्यून गृह के 20 रोचक तथ्य | Neptune facts in hindi 

1#. स्थान: नेप्च्यून सूर्य से आठ और सबसे दूर का ग्रह है। हालाँकि, 1930 में प्लूटो की खोज के बाद, सूर्य से सबसे अधिक दूरी के ग्रह का शीर्षक नेपच्यून से छीन लिया गया था और प्लूटो को दिया गया था। हालांकि, 2006 में एक बार फिर, जब प्लूटो को एक बौने ग्रह के रूप में फिर से वर्गीकृत किया गया, नेप्च्यून सूर्य से सबसे दूर का ग्रह बन गया।

2#. नेपच्यून बर्फ के दिग्गजों में सबसे छोटा है। यूरेनस गृह अन्य बर्फ विशाल है।

3#. डिस्कवरी: नेप्च्यून को पूर्वजों के लिए नहीं जाना जाता था, और 1846 तक गणितीय भविष्यवाणियों की मदद से इसकी स्थिति निर्धारित की गई थी। गैलीलियो ने अपने चित्र में एक सितारे की उपस्थिति की भविष्यवाणी की थी, हालांकि उन्होंने यह निष्कर्ष नहीं निकाला कि यह वास्तव में एक ग्रह था।

4#.  नेप्च्यून को पृथ्वी से अत्यधिक दूरी के कारण नग्न आंखों से आकाश में नहीं देखा जा सकता है।

5#. क्या आप जानते है नेप्च्यून को सूर्य के चारों ओर अपनी कक्षा पूरी करने में 165 पृथ्वी वर्ष लगते हैं।

6#. समय के दौरान नेप्च्यून सूर्य के चारों ओर तीन परिक्रमा करता है

7#. आपको जानकर हैरानी होगी, नेप्च्यून का चुंबकीय क्षेत्र पृथ्वी की तुलना में 27 गुना अधिक शक्तिशाली है।

8#. नेपच्यून का विशिष्ट रंग नीला है जो ग्रह पर मीथेन की उपस्थिति के कारण है। दूसरी ओर, यूरेनस हरा-नीला है।

9#. नेपच्यून में 6 ज्ञात छल्ले हैं। इन छल्लों की पुष्टि मल्लाह 2 ने 1989 में की थी। हालाँकि, ये छल्ले मोटाई में भिन्न होते हैं और कम उम्र के और अपेक्षाकृत कम उम्र के माने जाते हैं।

10#. नेप्च्यून में तेरह (13) आधिकारिक रूप से पुष्टि किए गए चंद्रमा और एक अपुष्ट चंद्रमा हैं।

Neptune amazing facts in hindi 11-20

11#. क्या आप जानते है नेप्च्यून का सबसे बड़ा चंद्रमा कोनसा है : ट्राइटन, नेप्च्यून का सबसे बड़ा चंद्रमा, नेपच्यून के अन्य चंद्रमाओं के विपरीत दिशा में घूमता है। यह सौर मंडल का एकमात्र बड़ा चंद्रमा है जिसमें एक प्रतिगामी कक्षा है।

12#. ट्राइटन धीरे-धीरे ग्रह की ओर बढ़ता है। यह अनुमान लगाया गया है कि कुछ अरब वर्षों के बाद, ट्राइटन अंततः ग्रह के गुरुत्वाकर्षण बल से फट जाएगा और इसके परिणामस्वरूप एक अंगूठी का निर्माण होगा।

13#. नेप्च्यून गृह में कोई ठोस सतह नहीं है क्योंकि नेप्च्यून एक गैस विशालकाय गृह है, इस ग्रह पर एक अंतरिक्ष यान के लिए नेप्च्यून की कोई ठोस सतह नहीं है।

14#. क्या आप जानते है नेप्च्यून व्यास के मामले में चौथा सबसे बड़ा ग्रह है और द्रव्यमान के मामले में तीसरा सबसे बड़ा ग्रह है।

15#. रोचक बात है ये की नेप्च्यून का नाम समुद्र के रोमन देवता के कारण रखा गया है क्योंकि यह अपने नीले रंग का है।

16#. नेप्च्यून को शुरू में वैज्ञानिक के नाम के बाद “ले वेरियर” कहा गया था – जीन जोसेफ ले वेरियर – जिन्होंने इसकी खोज की थी। हालांकि, ग्रह का यह नाम छोड़ दिया गया था और अंत में इसका नाम नेप्च्यून रखा गया था।

17#. क्या आप जानते हैं कि नेपच्यून में बृहस्पति के बाद सौर मंडल में दूसरा सबसे बड़ा गुरुत्वाकर्षण बल है

18#. अंतरिक्ष यान द्वारा अन्वेषण: 1989 में नेप्च्यून को सिर्फ एक मिशन भेजा गया है। हो सकता है कि पृथ्वी से इसकी लंबी दूरी के कारण या मानव जीवन को बनाए रखने के लिए शर्तों की अनुपलब्धता के कारण वैज्ञानिक समुदाय की रुचि की कमी के कारण। नेपच्यून।

19#. कितनी गर्म? नेपच्यून की औसत सतह का तापमान शून्य से 214 डिग्री सेल्सियस कम है।

20#. हैरानी करने वाला रोचक तथ्य ये है, ग्रह पर एक दिन: नेप्च्यून पर एक दिन की लंबाई 16 घंटे है।

Popular Posts –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here