बुध ग्रह के बारे में रोचक तथ्य | Mercury Facts In Hindi

1
34 views

mercury facts in hindi

Facts about mercury in hindi – हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज की इस पोस्ट में हम आपको बुध ग्रह के बारे में रोचक तथ्य mercury facts in hindi  बताने वाले हैं जिनके बारे में आपको पता नहीं होगा तो इस लेख को पढ़ने के बाद आप बुध ग्रह के बारे में भली-भांति जान जाएंगे तो चलिए जानते हैं बुध ग्रह के रोचक तथ्य amazing facts about mercury in hindi

Mercury Facts in Hindi | बुध ग्रह के बारे में रोचक तथ्य 

1#. अन्य ग्रहों की तुलना में बुध सूर्य के सबसे निकट गृह है (सूर्य से ग्रहों का क्रम इस प्रकार से है: बुध, शुक्र, पृथ्वी, मंगल, बृहस्पति, शनि, यूरेनस, नेपच्यून और प्लूटो (बौना ग्रह))

2#. 50 किमी प्रति सेकंड (180,000 किमी / घंटा) की अविश्वसनीय गति से, यह अंतरिक्ष के माध्यम से यात्रा करने के लिए सबसे तेज़ ग्रह माना जाता है। यह 88 दिनों में सूर्य के चारों ओर एक चक्कर पूरा करता है।

3#. इम्पैक्ट बेसिन (किसी ग्रह की सतह में लगभग एक वृत्ताकार अवसाद, सौर मंडल में एक अन्य ठोस पिंड या कहीं और, किसी छोटे पिंड के हाइपर वेलोसिटी इफेक्ट द्वारा निर्मित) जितना व्यास 1550 किमी, उतना बड़ा, बुध की सतह पर पाया जा सकता है।

4#. क्या आप जानते हैं कि बुध का बाहरी आवरण केवल 400 किमी मोटा है

5#. आपको सायद ही मालूम होगा की बुध ग्रे-भूरे रंग का है।

6#. बुध एक स्थलीय ग्रह है ये चुंबकीय क्षेत्र पृथ्वी का सिर्फ 1% है।

7#. बुध पृथ्वी से हर 100 साल में 13 बार देखा जा सकता है। सूर्य के सामने से बुध के गुजरने की घटना को “पारगमन” कहा जाता है।

8#. बुध किसी भी चंद्रमा या वलय से रहित है। सौर मंडल में बुध और शुक्र एकमात्र ऐसे ग्रह हैं जिनमें चंद्रमा नहीं होते हैं। इस प्रकार, पृथ्वी की तरह इसे रोशन करने के लिए रात के दौरान कोई चंद्रमा नहीं है।

9#. बुध का नाम रोमन दूत देवताओं के नाम पर रखा गया है। यह नाम उच्च गति के कारण चुना गया था ये काफी अद्भुत रोचक तथ्य है

10#. सायद आपको पता ही होगा की बुध सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह है। आकार में, बुध पृथ्वी के चंद्रमा के बराबर है लेकिन उससे थोड़ा बड़ा है।

Amazing facts about mercury in hindi 10-20

11#. बुध पृथ्वी के बाद दूसरा सबसे घना ग्रह है। यह मुख्य रूप से भारी धातुओं और चट्टान की अपनी संरचना के कारण है।

12#. बूढ़े मनुष्यों की तरह, मरकरी ने भी झुर्रियाँ विकसित की हैं जो एक मील तक ऊँची और सैकड़ों मील लंबी हो सकती हैं।

13#. बुध उतना गर्म नहीं है जितना आप सोचते होंगे कि सूर्य से उसकी निकटता है। वास्तव में, यह सौर मंडल का दूसरा सबसे गर्म ग्रह है। सूर्य का सामना करने वाले ग्रह का पक्ष 427 डिग्री सेल्सियस जितना गर्म हो सकता है, लेकिन इसके विपरीत पक्ष, एक ही समय में शून्य से 173 डिग्री सेल्सियस नीचे का तापमान होता है।

14#. बुध में किसी भी ग्रह पर पाए जाने वाले सतह के तापमान की सबसे बड़ी सीमा  “माइनस 170 डिग्री सेल्सियस से 430 डिग्री सेल्सियस ” है

15#. बुध की सतह में तीन महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं – क्रेटर, मैदान और चट्टानें।

16#. यदि कोई बुध के सबसे निकट होने पर, सूर्य के सामने की ओर खड़ा होगा, तो पृथ्वी से देखे जाने की तुलना में बुध से देखे जाने पर सूर्य तीन गुना बड़ा दिखाई देगा।

17#. क्या आप जानते है बुध की सतह पृथ्वी के चंद्रमाओं के समान है।

18#. बुध को सुबह या शाम का तारा भी कहा जाता है क्योंकि यह सूर्योदय से ठीक पहले और सूर्यास्त के ठीक बाद आकाश में दिखाई पड़ता है।

19#. बुध सौर मंडल के उन पांच ग्रहों में से एक है जो नग्न आंखों से दिखाई दे सकते है । अन्य चार हैं – शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि।

20#. नासा का अंतरिक्ष यान “मेसेंगर” दुर्घटना अप्रैल 2015 में बुध पर उतरा। अंतरिक्ष यान ने छवियों के माध्यम से ग्रह के बारे में बहुत विस्तार प्रदान किया है जो कि वैज्ञानिकों द्वारा भविष्य में इस स्थलीय ग्रह के बारे में अधिक जानने के लिए उपयोग किया जाएगा।

Interesting facts about mercury in hindi 21-25

21#. क्या आपको पता है  गैलीलियो गैलीली ने 1631 में पहली बार बुध देखा।

22#. बुध ने पृथ्वी से केल दो मेहवमानों को देखा है – “मेरिनर 10 और मैसेंजर जांच।” सीमित स्थान के शिल्पों को बुध के पास भेजे जाने के पीछे का कारण: सूर्य के साथ इसकी निकटता जिससे अंतरिक्ष शिल्प को भीषण गर्मी में जीवित रहना मुश्किल हो जाता है।

23#. मेरिनर 10 अपनी गति और प्रक्षेपवक्र को बदलने के लिए दूसरे के गुरुत्वाकर्षण (इस मामले में, शुक्र) का उपयोग करके एक ग्रह तक पहुंचने वाला पहला अंतरिक्ष यान है। 3 नवंबर 1973 को केप कैनावेरल, फ्लोरिडा से अंतरिक्ष यान उठा।

24#. जैसा कि अंतरिक्ष शिल्प द्वारा एकत्र की गई छवियों से पता चलता है, बुध की सतह मुख्य रूप से प्रभावों और ज्वालामुखी गतिविधियों से बनती है।

25#. हैरान करने वाली बात है ये बुध पर कोई भी मौसम नहीं हैं। इस गृह पर एक कमजोर वातावरण है जिसमें पृथ्वी पर अनुभव के अनुसार 38% गुरुत्वाकर्षण है।

Popular Posts –

15

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here