आम से जुड़े 20 रोचक तथ्य | Mango facts in hindi

0
253 views

Mango facts in hindi – भारत में जैसे ही गर्मियों की शुरुआत होती है वैसे ही गर्मियों का सबसे पसंदीदा फल आम का सीजन भी शुरू हो जाता है फलों का राजा माने जाने वाले आम को कौन खाना पसंद नहीं करता है ।

पर क्या आपने कभी सोचा है सिर्फ आम को ही फलों का राजा क्यों कहा जाता है जबकि फल भी स्वास्थ्यवर्धक होते हैं दरअसल भारतीय आम अपने स्वाद के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है ।

mango facts in hindi

आम केवल फल के तौर पर ही नहीं बल्कि सब्जी चटनी बना जूस कैंडी अचार खटाई शेक अमावट आम पापड़ और बहुत सी खाने पीने की चीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है ।

इस पोस्ट में हम आपको आम के बारे में रोचक रोचक तथ्य यानी Amazing facts about mango in hindi के बारे में बताने वाले हैं जिनके बारे में आपको पता नहीं होगा और अगर आप आम खाते हैं तो यह mango tree facts in hindi आपको जरूर जानने चाइये ।

Mango Facts In Hindi – आम के बारे में रोचक तथ्य

1#. आम सिर्फ पीले ही रंग का ही नहीं बल्कि पीला, नारंगी, लाल और हरा भी होता है ।

2#. क सदाबहार आम का पेड़ 35 – 40 मीटर (115 – 130 फीट) उचाई तक बाद सकता है।

3#. आम सिर्फ भारत का ही राष्ट्रीय फल है नहीं है बल्कि पाकिस्तान और फिलीपींस का राष्ट्रीय फल है और बांग्लादेश का राष्ट्रीय वृक्ष भी है।

4#. सबसे अधिक ताज़े आम को हर रोज़ किसी भी अन्य फल से ज्यादा दुनिया भर में खाया जाता है।

5#. आप जानते हैं कि आम उपलब्धि का प्रतीक भी माना जाता है हैं ? यह, फलों के राजा आम के बारे में सबसे दिलचस्प तथ्यों में से एक है।

6#. पीला रंग पके हुवे आम का संकेत नहीं है यहां तक ​​कि एक हरे रंग का आम पका हुआ हो सकता है।

7#. म का सबसे बड़ा उत्पादक देश भारत है इसके बाद चीन थाईलैंड इंडोनेशिया आते हैं।

8#. आपको जानकर हैरानी हो सकती है आम के पेड़ अधिकतर लम्बे अवधि तक जीवित रहते हैं और लंबे समय के लिए उत्पादक रहते हैं। कुछ पेड़ों को 300 वर्षों के बाद भी फल देने के लिए जाना जाता है।

9#. दुनिया का सबसे पुराना जीवित आम का पेड़ 300 साल पुराना है यह पूर्वी खानदेश में स्थित है और आपको जानकर हैरानी होगी कि इस आम के पेड़ में अभी फल लगते हैं।

10#. आम के पत्ते, लकड़ी, या मलबे को जलाने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि ये प्रकृति में विषाक्त हैं और आंखों और फेफड़ों को गंभीर रूप से हानि कर सकते हैं।

Interesting facts about mango in hindi आम से जुड़े रोचक तथ्य 11-20

11#. भारत में आम की मुख्य तौर पर यह प्रजाति पायी जाती है सफेदा, दसहरी, लंगड़ा आदि प्रजाति के होते हैं ।

12#. रतीय संस्कृति में आमों का अत्यधिक महत्व दिया जाता है किंवदंती के अनुसार, बुद्ध को आम के वृक्षों के छाँव में ध्यान करना पसंद था। भारत में, आम प्यार का प्रतीक है।

13#. दुनिया भर में आम के कम से कम 100 से अधिक किसमें पाई जाती है

भारत में आम के पत्तों का घर के द्वार और पूजा कलश को सजाने के लिए उपयोग में लाया जाता है ।

14#. भारतीय उपमहाद्वीप में कई हजार वर्ष पूर्व आम के बारे में लोगों को पता चल गया था।

15#. आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में फायदेमंद है इसमें क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन और फिसेटिन जैस कई तत्व पाए जाते है जो कैंसर से बचाव करने में मददगार साबित होते है ।

16#. आम में विटामिन ए भरपूर होता है, जो आंखों के लिए वरदान है इससे आंखों की रौशनी बनी रहती है ।

17#. आम के गुदे का पैक लगाने या फिर उसे चेहरे पर मलने से चेहरे पर निखार आता है और विटामिन सी संक्रमण से भी बचाव करता है ।

18#. आम में विटामिन ई अधिक पाया जाता है और इससे सेक्स क्षमता बढ़ती है. साथ ही ये पौरुष बढाने वाला फल भी माना गया है ।

19#. ध्यान रहे स्वाद के चक्कर में आम खाना आपको भारी पड़ सकता है आम में कैलोरीज की मात्रा बहुत अधिक होती है जो कि वैसे तो इंसान के शरीर के लिए हानिकारक नहीं है, लेकिन अगर इसका सेवन अधिक किया जाता है तो उससे वजन बढ़ सकता है।

20#. आम एक ऐसा फल में है, जिसमें अच्छी मात्रा में फाइबर होता है। अगर आप आम का स्वाद के चक्कर में अधिक सेवन करते हैं तो इससे आपको दस्त लगने की दिक्कत हो सकती है। अधिक मात्रा में फाइबर दस्त की वजह बन सकता है।

उम्मीद है आपको आम से जुड़े यह कुछ खास बातें यानी आम के बारे में रोचक तथ्य mango facts in hindi जरूर पसंद आए होंगे दो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और आम फल के बारे में interesting facts about mango in hindi आपके क्या विचार है वह कमेंट करके जरूर साझा करें ।

रोचक बाते – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here