तेंदुए के बारे में 14 रोचक तथ्य | Panther facts In HIndi

1
263 views

Panther Facts in hindi

 

तेंदुए के बारे में रोचक तथ्य | Panther facts in hindi

1#.  “पैंथर” के रूप में जाना जाने वाला जानवर वास्तव में 3 अलग-अलग प्रकार की बड़ी बिल्लियों, तेंदुओं (पैंथेरा पार्डस) या जगुआर (पैंथेरा ओनका) को संदर्भित करता है, जिसमें एक काले या सफेद रंग का उत्परिवर्तन होता है और कौगर (प्यूमा कंसलर) की एक उप-प्रजाति होती है।

2#. ब्लैक पैंथर” अमेरिका का एक काला जगुआर या एशिया और अफ्रीका का एक काला तेंदुआ है। वास्तव में, ब्लैक पैंथर में वास्तव में सामान्य रोसेट्स (स्पॉट) होते हैं, वे अक्सर देखने में बहुत कठिन होते हैं क्योंकि जानवर का फर इतना अंधेरा होता है।

3#. लानिज़म एक जगुआर या तेंदुए में गहरे रंग के पिगमेंटेशन म्यूटेशन का नाम है जो फर को काला करने का कारण बनता है, यह लगभग 6% आबादी में होता है।

4#. मेलानिज़्म के विपरीत अल्बिनिज़म है जो एक दुर्लभ दुर्लभ उत्परिवर्तन है जो अधिकांश जानवरों की प्रजातियों में हो सकता है। अत्यंत दुर्लभ “व्हाइट पैंथर” एल्बिनो तेंदुए, जगुआर या कौगर हैं।

5#. क्योंकि मेलेनिज्म जीन जगुआर में एक प्रमुख जीन है, एक काला जगुआर या तो काले या धब्बेदार शावक पैदा कर सकता है, जबकि चित्तीदार जगुआर की एक जोड़ी में केवल धब्बेदार शावक हो सकते हैं।

6#. रंग के अलावा काले पैंथर को सामान्य रंग की बड़ी बिल्लियों की तुलना में कम उपजाऊ माना जाता है और बहुत अधिक अप्रत्याशित और आक्रामक भी।

7#. तेंदुवे और चीतों के बच्चे बड़ी मुश्किल से बचते हैं. ये इस जानवर के विलुप्त होने की बड़ी वजह है अफ्रीका में 90 के दशक में हुए एक तजुर्बे से पता चला था कि चीतों के 95 फीसदी बच्चे, वयस्क होने से पहले ही मर जाते हैं ।

8#. काले पैंथर्स महान तैराक होते हैं और बड़ी बिल्लियों पर चढ़ने वाले सबसे मजबूत पेड़ में से एक होते हैं, जो अक्सर एक पेड़ से शिकार पर निकलते हैं, वे अपने शिकार को पकड़ने के लिए 20 फीट तक छलांग लगाने में सक्षम होते हैं जिसमें मध्यम आकार के जानवर जैसे हिरण और बंदर और छोटे खरगोश शामिल होते हैं और पक्षियों।

9#. तेंदुवे के 100 बच्चों में से पांच ही बड़े होने तक ज़िंदा रहते हैं

10#. पैंथर 95 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार तक दौड़ सकते हैं. ये रफ़्तार दुनिया के सबसे तेज़ दौड़ने वाले इंसान उसैन बोल्ट से दोगुनी है ।

तेंदुआ के बारे में रोचक तथ्य | Panther Facts In Hindi

11#. काले पैंथर को अक्सर ‘जंगल का भूत’ कहा जाता है। यह एक स्मार्ट, स्टील्थ-अटैक हमलावर है, इसका डार्क कोट इसे छिपाने में मदद करता है और शिकार को बहुत आसानी से, खासकर रात में।

12#. लाइट टैन रंग का फ्लोरिडा पैंथर, उत्तरी अमेरिका में पाए जाने वाले कौगर (प्यूमा कंसीलर) की 30 से अधिक उप-प्रजातियों में से एक है।

13#. रिडा पैंथर ने उपोष्णकटिबंधीय जंगलों और फ्लोरिडा के दलदली वातावरण के लिए अनुकूलित किया है, हालांकि वे बहुत दुर्लभ जानवर हैं, 2013 तक यह माना जाता है कि जंगल में केवल 160 फ्लोरिडा पैंथर ही रहते हैं।

14#. ब्लैक पैंथर्स में अच्छी सुनवाई, बहुत अच्छी दृष्टि, और एक मजबूत जबड़ा है।

Other Animals :- 

 

15

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here