एलोवेरा के बारे में रोचक तथ्य | Aloe Vera Facts In Hindi

0
329 views

aloe vera facts in hindi

एलोवेरा के बारे में रोचक तथ्य | Aloe Vera Facts In Hindi 

 

 

 

 

1.  एलोवेरा को घृतकुमारी तथा क्वारगदल  या ग्वारपाठा के नाम से भी जाना जाता है जो एक प्रकार का औषधि के  रूप में काम  करता है।

2. एलोवेरा में 70-75 न्यूट्रीएसिड्स अमीनो एसिड आदि होते  है जिसमें विटामिन A, E, C,  तथा  मैग्निशियम और  कैल्शियम जिंक आदि तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

3. एलोवेरा का प्रयोग कैंसर की रोकथाम में तथा तकान  और कमजोरी को दूर करता है हाई बीपी प्रेशर को कंट्रोल तथा गैस जैसी समस्याओं को भी दूर करता है।

4.  एलोवेरा को सुबह 2 से 3  बड़ा चम्मच खाली पेट खाएं इससे हमारी रोगप्रतिक्षक शक्ति बढ़ती है इसे  फर्स्टएड प्लांट भी कहा जाता है।

5. एलोवेरा की उत्पत्ति अफ्रीका में हुई जिसका इस्तेमाल टूथपेस्ट के  तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है जो हमारी दांतो जैसी समस्याओं को भी दूर करता है।

6. इसको औषोधीयो किस संजीवनी भी कहा जाता है इसकी 200 जातियां होती है लेकिन मानव शरीर के लिए पांच ही उपयोग होती है बारना डेसीज नाम की प्रजाति प्रथम स्थान पर है।

7.    एलोवेरा औषधि जूस खून को शुद्ध करता है तथा हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है यह शरीर पर वर्ल्ड सेल्स की  संख्या को  बढ़ाता है।

8. यदि किसी भी व्यक्ति को पैरों या  जोड़ो जैसे गंभीर समस्या होती है तो इसको  सरसों के तेल में मिलाकर उस जगह पर मालिश करनी चाहिए  जिससे दर्द में आराम मिलता है।

9. एलोवेरा जेल को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर साफ पानी से धो दें जिससे आपकी त्वचा  मुलायम हो जाती है।

10.  यदि किसी भी व्यक्ति को पेशाब के समय जलन होती है  तथा  पेशाब से संबंधी कोई भी समस्या हो तो  एलोवेरा के 5 -10 ग्राम ताजे  गूदे में चीनी मिलाकर खाने से  इस प्रकार की समस्या दूर हो जाती है।

11-15 Aloe vera information in hindi

11. घृतकुमारी के गूदे पर हल्की हल्दी डालकर उसे गर्म करके इसे आंखों पर बांधने से आंखों की पीड़ा जैसी समस्या दूर हो जाती है।

12. एलोवेरा हमारी त्वचा तथा मुंह के छाले संबंधी अनेक बीमारियों को दूर करने में मदद करता है इसका स्वाद कड़वा होता है लेकिन शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है।

13.    घृतकुमारी की चर्चा भारत के कई ग्रंथों में की गई है जिसमें भावप्रकाश अमरकोश आदि ग्रंथ शामिल है।

14. एलोवेरा औषधि आपकी सुंदरता को बढ़ाता है तथा इसमें शुद्ध जेल 99% पानी से बना होता है किंतु अन्य घटक भी  होती है  जिसने विटामिंस मिनरल्स सैलिसिलिक एसिड आदि होती है।

15. इस औषधि का उपयोग गर्भाशय के रोग तथा पेट की खराबी और  रूखी त्वचा दाग –  धब्बे जैसी समस्याओं में भी महत्वपूर्ण रूप से किया जाता है।

16-18 Aloe Vera Facts In Hindi

16. एलोवेरा एक छोटा सा कटीला पौधा होता है जिसके पत्तों में बहुत तरल पदार्थ होते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

17. यदि किसी को सनबर्न की शिकायत रहती है तो उन्हें यह चेहरे और पूरे शरीर में लगाने से , तथा यह  हमारे शरीर की  अंदरूनी सफाई करता है साथ-साथ बालों को भी मजबूत करता है।

18. यह औषधि क कब्ज  कोलाडार्ट्स आईबीएस मोटापा आदि को ठीक करने में मदद करता है।

Related Facts 🙂

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here