पिरामिड के बारे में रहस्यमय तथ्य | Pyramid Facts In Hindi

2
282 views

पिरामिड के बारे में रहस्यमय तथ्य | Pyramid Facts In Hindi

pyramid facts in hindi

#1.  पुरी दुनिया मे कितने पिरामिड हेेेै ये कहेना ना मुन्किन हेै लेकिन मिस्र मेै १४० पिरामिड मिल चूका है.

#2. मिस्र के पिरमिडों की उम्रे ४५०० साल हो चुकि है लैकिन ये आभि भि सहि सलामत है, कियकि एस्कि मोटा पथर है जो आम पथर से मज्बुत होता हेै.

#3. येसा माना जाता है  कि धरति पर पिरामिड जैसा पहला ढाँचा आज से ५००० साल पहेल ;Mesopotaminias ;  दारा बनाया गया था.

#4. यह माना जाता है कि उस तारीख को पिरामिड के रूप में पहली संरचना आज से 5000 साल पहले की है; ; बनाया गया था.

#5. यह अनुमान लगाया गया है कि पिरामिड बनाने में 2 मिलियन से अधिक 2.3 मिलियन स्टोन ब्लॉक का उपयोग किया गया था। प्रत्येक पत्थर ब्लॉक का वजन औसतन 2.5 से 15 टन के बीच होता है।

#6. गीज़ा के महान पिरामिड के अंदर 3 दफन कक्ष हैं जो केवल इंजीनियरिंग प्रतिभा का एक अद्भुत नमूना नहीं थे, जो कि किसी आध्यात्मिक उद्देश्य के लिए बनाया गया था, लेकिन समय के साथ उन्होंने लुप्त हो चुकी दुनिया को भी संरक्षित रखा है।

#7. यह माना जाता है कि इसका निर्माण किया गया था 4 वें dyansty मिस्र के फिरौन के लिए एक कब्र के रूप में। वे अपनी मृत्यु के बाद अगली दुनिया की तैयारी करना चाहते थे।

#8. महान पिरामिड यहाँ तीन पिरामिडों में से अंतिम है। पिरामिड एक कुंडा दरवाजे के साथ बनाया गया था, लेकिन वह दरवाजा अब पिरामिड में मौजूद नहीं है। मिस्र में अन्य दो पिरामिड, जिनमें कुंडा दरवाजा था, स्नेफरू-खूफू के पिता और हुनी-खुफु के दादा थे।

#9. गीज़ा का महान स्फिंक्स एक पुनर्जीवित स्फिंक्स की एक अद्वितीय चूना पत्थर की मूर्ति है। स्फिंक्स एक पौराणिक प्राणी है जिसका शरीर शेर का है और मानव का सिर है।

आपको गीजा के महान पिरामिड के साथ इस भटकने वाले आकर्षण को देखना होगा।

#10. प्राचीन दुनिया के सात अजूबों की सूची में कुछ उल्लेखनीय निर्माण शामिल थे। हालांकि, मौजूदा समय में उन 7 में से केवल एक ही शेष है जो गीज़ा का महान पिरामिड है। मिस्र आने वाले लोग इस विशाल पर्यटक आकर्षण को याद नहीं कर सकते हैं।

#11. यद्यपि समय के साथ राजा का कक्ष कई वस्तुओं से भरा हुआ था, लगातार लूटपाट हुई और इसने खुफ़ु के लाल-ग्रेनाइट वाले सरकोफेगस को छोड़कर पिरामिड के बंजर हिस्से को छोड़ दिया। लेकिन किसी को निराश नहीं होना चाहिए क्योंकि कक्ष अभी भी देखने और अनुभव करने के लायक हैं

Popular Posts –

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here