ईमेल के बारे में 17 रोचक बाते | Facts about email in hindi

0
240 views

Email facts in hindi

ईमेल के बारे में 17 रोचक बाते | Facts About Email In Hindi

1.   ई-मेल के जन्मदाता रे टॉमलिंसन  को माना जाता है उन्होंने 1971 में नेटवर्क के ज़रिए एक व्यक्ति से दूसरे को इलेक्ट्रॉनिक मैसेज भेजने का तरीके खोज था।

2. क्या आप जानते हो की एक इमेल 7-bit US-ASCII कैरेक्टर डिस्प्ले करता है और प्रत्येक लाइन में लगभग 76 कैरेक्टर्स होते हैं जो  हमेशा CRLF (\r\n) से खत्म होता है।

3. ई-मेल दो प्रकार की होती हैं- पॉप-आधारित और  वेब-आधारित

4. रे टॉमलिंसन ने ही सबसे पहले अपने पहले ईमेल में  एट चिह्न (@) का प्रयोग किया था।

5.   ईमेल को पेन और पेपर की जगह keyboards से type किया जाता है और Email Client के माध्यम से भेजा जाता है।

6.  ईमेल  इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों द्वारा किसी नेटवर्क इंटरनेट के जरिए संदेश भेजने-प्राप्त करने का एक साधन है जिसका  मतलब Electronic Mail होता है।

7.  क्या आपको मालूम है की ईमेल या इलॅक्ट्रॉनिक मेल को हिंदी में  विपत्र कहा जाता है ।

8.  इसका  उपयोग  हर जगह किया जाता है चाहे वह घर, कार्यालय स्कूल, कॉलेज, कोर्ट, उद्योग, बैंक या  सरकारी ,प्राइवेट कार्यालय  आदि में किया जाता है ।

9.   30 अगस्त 1982 को अमेरिकी सरकार ने भारतीय अमेरिकी VA शिवा अय्यदुरई को आधिकारिक रूप से ईमेल की खोज करने वाले के रूप में मान्यता दी  थी।

10.  वेब आधारित और भी कही ईमेल सेवायें है जिसे ,जी-मेल,रॅडिफ़-मेल, याहू ,  हॉट्-मेल , ई-पत्र सिफ़ी ,इण्डिया टाइम्स जपाक मेल ,ए.ओ.ल. मेल  आदि है जिसे से हम सूचना भेज सकते है।

11- 20 Email information in hindi-

11. ई मेल के कही लाभ है जैसे डाक, कोरियर, टेलीफोन आदि की तुलना में  ये बहुत ही सस्‍ती विधि हैं ई-मेल भेजना और प्राप्‍त करना एक बहुत  सरल  तरीका भी है।

12. अगर आपके मोबाइल में आपका ईमेल आईडी लॉगिंन है और पता नहीं है तो उसे पता करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के Setting में जाना है और Account & Sync के ऑप्शन को खोजकर उस पर क्लिक करना होगा जिससे आपका ईमेल  आसानी से खुल जाएगा।

13.   ईमेल एड्रेस किसी भी ईमेल का पता होता है  उसमें उस एरिया का नाम, डिस्ट्रिक्ट का नाम, स्टेट का नाम, और पिन कोड दर्ज होता है।

14. ईमेल  भेजने के लिए एक सब्जेक्ट लिखना होता है, जिस बारे में वह मेल होता है उस सब्जेक्ट के नीचे हम वह सारी बातें लिख सकते हैं जो हमें उस मेल में भेजने की जरूरत होती है।

15.   ईमेल  एक इलेक्ट्रॉनिक मेल होता है जो इलेक्ट्रॉनिक माध्यम जिसके माध्यम से  हम कोई मेल भेज और रिसीव कर सकते हैं।

16.  ईमेल में CC का मतलब कार्बन कॉपी होता है जब हम किसी ऑर्गेनाइजेशन में किसी मेल को भेजते हैं तो जिसको हमें मेल भेजना है उसका मेलिंग ऐड्रेस हम दो बॉक्स में डालते हैं।

17. किसी  भी मेल को हम एक साथ कई लोगों को बिना किसी मेहनत के आसानी से भेज सकते हैं।

Related Facts –

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here