होठों के बारे में रोचक तथ्य | Lips Facts In Hindi

0
192 views

lips facts in hindi

 Amazing facts about lips in hindi – हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज की इस पोस्ट में हम आपको होठों के बारे में रोचक तथ्य यानि lips facts in hindi बताने वाले हैं जिनके बारे में आपको पता नहीं होगा अगर आप होठों के बारे में अच्छी खासी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें इस लेख में हमने होठों  के बारे में बेहद रोचक जानकारी बताई हैं interesting facts about lips in hindi.

 

होठों के बारे में रोचक तथ्य | Lips Facts In Hindi

1#.  होंठ मानव शरीर में सबसे संवेदनशील अंगों में से एक हैं। होंठ में एक मिलियन से अधिक तंत्रिका होती हैं लेकिन होंठ के पास सुरक्षा के लिए किसी भी प्रकार की रक्षात्मक झिल्ली नहीं है।

2#.  क्या आप जानते हैं कि Kissing करना सबसे पहले भारत में ही शुरु हुई थी जबकि ये Europe और South-East Asia में पूरी तरह से प्रतिबंधित था ।

3#.  आपको जानकर हैरानी हो सकती है आप होंटो को मिलाये बिना B और P नहीं बोल सकते है

4#.  किसी को किस करने से, हर मिनट हमारे शरीर के 6.4 कैलरीज़ कम हो जाते हैं।

lips kiss facts

5#.   होंठों पर पसीना नहीं आता है? क्योंकि होंठों में पसीने की ग्रंथियां नहीं होती हैं। खैर, पसीने की ग्रंथियां त्वचा को मॉइस्चराइज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं

6#.   क्या आप जानते हैं कि होंठ उंगलियों के निशान की तरह अद्वितीय हैं  आप समान होंठ छाप वाले व्यक्तियों को कभी नहीं पाएंगे।

6#.   दुनिया भर में कुछ संस्कृतियों में, महिलाओं को अपने होंठों को ढंकना पड़ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि होंठों को यौन अंग माना जाता है।

lips interesting facts

7#.   क्या आप जानते हैं कि आपके होंठ बड़े होने के साथ पतले हो जाते हैं? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ शरीर का कोलेजन उत्पादन कम हो जाता है। कोलेजन एक महत्वपूर्ण प्रोटीन है और इसका एक कार्य होंठों को आकार देना है।

8#.   होंठ ऑर्बिक्युलिस ओरिस के रूप में जाने वाली मांसपेशियों के एक जटिल से बने होते हैं। यह मांसपेशी जटिल भी मुंह को घेरे रहती है। आदेश में एक तुरही खेलने के लिए या सीटी या (हमारा पसंदीदा) चुंबन के लिए या तो तह करने के लिए, orbicularis जरूरतों अनुबंधित किए जाने की श्वास।

9#.  महिलाओं को अक्सर मध्यम आकार के होंठ वाले पुरुष पसंद करने लगते हैं।

 

10#.  अगर आप अपने होंठ गुलाबी चाहते है  तो आप अनार, चुकंदर और टमाटर के रस को घरेलू उपाय के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं

Amazing facts about lips in hindi 11-20

11#.  आप जानकर हैरानी होगी आपके होंठ आपके शरीर में पानी की कमी के बारें में भी बताते है, अगर पर्याप्त मात्रा में शरीर में पानी नहीं हो तो आपके होंठ सूख जाते हैं।

12#.   Vitamin ‘B’ की कमी के कारण भी होंठ सूखने की समस्या होती है। इसके अलावा होंठ फटने का सबसे बड़ा कारण Iron और folate की कमी से भी होता है ।

13#.  जैसा आपको पता ही होगा हमारी नाक के बिल्कुल नीचे से होते हुए जो दो लक़ीर होंठो तक जाकर नाली जैसी बनी होती है उसे अंग्रेज़ी में ‘Philtrum’ कहते है ।

14#.  क्या आप जानते है , कामोत्तेजक में होंठ सबसे अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है

15#.  एक शोध के मुताबिक़ बताया गया है जिस महिला के होंठ लाल, पतले चिकने, अच्छी आकृति वाले होते है वो महिला स्वभाव से ज़्यादा Sexy तथा पति का प्यार पाने वाली होती है।

15#.  अगर किसी के चेहरे पर तिल हो तो काफी खूबसूरत दिखता है पर आपको यह जानकार हैरानी होंगी जिनके होठ पर तिल होता है वो लोग और भी आकर्षक लगते है ।

16#.  होंठों का आकार पुरुषों और महिलाओं दोनों में Sexual attraction से जुड़ा होता है। एक अध्ययन के अनुसार, महिलाएं ऐसे लोगों की तरफ ज्यादा आकर्षित होती हैं, जिनके होंठ मर्दो के आकर के होते हैं।

17#.  अदिकतर लड़का लड़की के किस करने से ब्लड प्रेशर भी तेज हो जाता है

lips fact

18#.  होंठ कभी नहीं पसीजते- क्योंकि उनमें पसीने की ग्रंथियाँ नहीं होती हैं।

19#.  उम्र बढ़ने के साथ साथ होंट पतले होते चले जाते है

20#.  क्या आप जानते हैं कि हमारे होंट लाल-गुलाबी दिखाई देते हैं क्योंकि हम वास्तव में उन रक्त केशिकाओं को देख सकते हैं जो बलगम झिल्ली के नीचे रहती हैं? हाँ! बलगम झिल्ली बहुत पारदर्शी है। इस पारदर्शिता का क्या कारण है? होंठों पर त्वचा की त्वचा के अन्य भागों में पाए जाने वाले 16 परतों की तुलना में होंट की कोशिकाओं केवल 3 से 6 परतें होती हैं।

तो उम्मीद करते है आपको  होठों के बारे में रोचक तथ्य यानि Lips Facts In Hindi लेख जरूर पसंद आया होगा तू इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और अगर आप भी होठों के बारे में रोचक तथ्य या कोई खास जानकारी जानते हैं तो कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर करें

Related Facts – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here