कॉकरोच के बारे में 18 रोचक बाते | cockroach facts in hindi

0
155 views

cockroch facts In Hindi

कॉकरोच के बारे 18 रोचक बाते | Cockroach Facts in Hindi

1. कॉकरोच को हिंदी में तिलचट्ठा कहते हैं कॉकरोच अपनी नाक से सांस नहीं लेते हैं इनके शरीर में छोटे-छोटे छिद्र होते हैं जिससे वो सांस लेते हैं इसी कारण कॉकरोच की सिर कटने पर भी यह सांस लेते है।

2. 4,600 में से लगभग 30 कॉकरोच प्रजातियां मानव आवास से जुड़ी है। कॉकरोच एक प्राचीन समूह हैं, जो कि 300-350 मिलियन साल पहले कार्बोनिफेरस अवधि के दौरान पूर्वजों के साथ उत्पन्न हुए थे।

3. क्या आपको पता है की  कॉकरोच के हृदय में 13 कक्ष पाये जाते हैं।

4. कॉकरोच का मल एलर्जी पैदा करने वाला तत्व होता है जिसकी वजह से अस्थमा का अटैक हो सकता है  इसके अलावा सांस से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा भी रहता है।

5. क्या आप जानते हो की कॉकरोच के खून का रंग सफेद होता है ।

6. कॉकरोच को उड़ने में कीट जो  अर्थोपोडा संघ का एक प्रमुख वर्ग पेशियां मदद करती है।

7. आपको ये सुन कर आश्चर्य होगा कि कॉकरोच एक ऐसा जीव है जो सबसे ज्यादा पादने वाले जानवरों में से एक है कॉकरोच एक दिन में हर 15 मिनट के अन्दर पादते हैं।

8. चीन और थाईलैंड में कोकरोच को फ्राई करके खाया जाता है।

9.  यह अपनी सांस को 40 मिनट तक रोक सकता है इसी वजह से वो में 30 मिनट तक पानी में रह सकते है।

10.  कॉकरोच का सबसे बड़े दुश्मन छिपकली  है।

facts about cockroaches in hindi 11-20

11. क्या आपको पता है की कॉकरोच के 18 घुटने होते हैं कॉकरोच की टाँग टूटने पर फिर से नई उग आती है यह 3 किलोमीटर घंटा की रफ़्तार से दौड़ सकते हैं

12. कॉकरोच बच्चों में एलर्जी और अस्थमा के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार होते हैं कॉकरोच जहाँ रहते हैं वहां 33 अलग अलग प्रकार के बैक्टीरिया फैलाते हैं।

13.  क्या आप जानते हो की ,विश्व का सबसे बड़ा कॉकरोच साऊथ अमेरिका का था जो 6 इंच बड़ा था वैसे सामान्य कॉकरोच डेढ़ से दो इंच लम्बे ही होते हैं

14. नवजात कॉकरोच के बच्चे मात्र 36 दिनों में ही व्यस्क हो जाते हैं कॉकरोच का नवजात बच्चा मात्र धूल के कण जितना बड़ा होता है लेकिन वह वयस्क कॉकरोच की तरह दौड़ सकता ।

15. तिलचट्टा कीट वर्ग का एक सर्वाहारी, रात्रिचर प्राणी है जो अंधेरे में, गर्म स्थानों में, जैसे रसोई घर, गोदाम, अनाज  में पाया जाता है।

16. इसका शरीर 2.5 सेण्टीमीटर से 4 सेण्टीमीटर लम्बा तथा 1.5 सेण्टीमीटर चौड़ा होता है।

17.  ये कीड़े वहां रहना पसंद करते हैं जहां खाना हो, जैसे की किचन की सतह पर, शेल्व या स्टोव पर. वहां वो ऐसे बेक्टेरिया छोड़ देते हैं  जिनकी वजह से पेट से जुड़ी गंभीर समस्याएं और डायरिया हो सकता है।

18. वैज्ञानिकों का मानना है कि सफाई की आदत डालकर इन कीड़ों की समस्या से काफी हद तक निपटा जा सकता है।

Related Facts –

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here