स्वर्ण मंदिर के बारे में जानकारी | Golden temple facts in hindi

0
42 views

golden temple facts in hindi

Golden temple facts in hindi | स्वर्ण मंदिर के बारे में 20  जानकारी

1.  स्वर्ण मंदिर भारत के राज्य पंजाब के अमृतसर शहर में स्थित है जिसको दरबार साहिब तथा हरिमंदिर साहिब या स्वर्ण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है।

2.  स्वर्ण मंदिर की नीव एक मुसलमान पीर सूफी संत साईं मियां मीर ने दिसंबर 1588 में रखी थी।

3. आपको बता दें कि इस 400 साल पुराने गुरुद्वारे का नक्शा  सिख के पांचवें गुरु अर्जुन देव ने तैयार किया था।

4. स्वर्ण मंदिर को अफगानी सैनिकों ने 19वीं शताब्दी में इसे पूरी तरह नष्ट कर दिया था तब महाराजा रणजीत सिंह ने दोबारा बनवाकर  इसे  सोने की परत से सजा दिया था।

5. सिख धर्म का सबसे पवित्र ग्रंथ गुरु ग्रंथ साहिब है जो सबसे पहले स्वर्ण मंदिर में स्थापित किया गया था।

6. आपको बता दें कि गुरुद्वारे सरोवर के सामने  एक बेरी का पेड़ है जिसे दुखभजनी बेरी कहा जाता है ऐसी मान्यता है कि यहां पर सच्चे मन से जो व्यक्ति स्नान करते हैं है तो उनके सभी प्रकार के दुख दूर हो जाते हैं।

7. गुरुद्वारे के चारों और दरवाजे है जो चारों दिशाओं में खुलते हैं उस समय भी समाज 4 जातियों में विभाजित थी  जिनमें कहीं जातियों को मंदिर में जाने की अनुमति नहीं थी किंतु यह मंदिर चारों दरवाजे उन सभी  चारों जातियों को यहां आने में निमंत्रण करते हैं।

8.  स्वर्ण मंदिर का नाम वास्तव में उस सरोवर के नाम पर रखा गया है जिसका निर्माण सिख धर्म के चौथे गुरू रामदास ने स्वयं अपने हाथो से किया था।

9.  गुरुद्वारे साहिब में दो निशान साहिब है जो गुरु हरगोबिंद साहिब की दो कृपानो मीरि और पीरी है पिरी धर्म का प्रतीक माना जाता है इसलिए इसका  निशान ज्यादा ऊंचा रहता है।

10. गुरुद्वारे में दो लाल इमारते हैं जो सिखों की  बहादुरी और शौर्य का भी प्रतीक है जब सिखों ने लाल किले को जीता था तब वहां से लाए गए पत्थर इन  दोनो इमारतों में इस्तेमाल किए गए थे।

Golden temple facts in hindi 11-15

11. स्वर्ण मंदिर अपनी वास्तुकला के लिए दुनिया भर में अत्यधिक  प्रसिद है  जो  सौंदर्व की दृष्टि से लोगों को प्रभावित करता है यहां अनेकों लोग आते हैं इसका निर्माण सितंबर 1604  में पूरा हुआ।

12. स्वर्ण मंदिर को जितनी बार भी तोड़ा गया था उन सभी घटनाओं का विवरण मंदिर में दर्शाया गया है ।

13. अमृतसर की दक्षिणी दिशा में संतोंखसर साहब और विबेसर साहब गुरुद्वारे है संतोखसर गुरुद्वारा स्वर्ण मंदिर से भी बड़ा गुरुद्वारा है।

14. स्वर्ण मंदिर में 700 से 800 किलो सोना लगा हुआ है।

15.  स्वर्ण मंदिर को अमृतसर का दिल भी कहा जाता है यह अपनी संस्कृति स्थापत्य कला के लिए विश्व प्रसिद्ध है यहां  अनेकों पर्यटन आते हैं और  प्रसाद के रूप में लंगर ग्रहण करते हैं।

Facts about golden temple in hindi 16-20

16. भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का सबसे बड़ा आंदोलन अमृतसर के जलियांवाला बाग में हुआ था।

17. स्वर्ण मंदिर में किसी भी धर्म जाति के लोग प्रवेश कर सकते  हैं तथा  चारों दरवाजे सभी जातियों के लिए खुले हुए रहते हैं ।

18.  स्वर्ण मंदिर में गुरु नानक ने गुरु का लंगर नामक निशुल्क सहभोगी भोजनालय स्थापित किए तथा गुरुमुखी लिपि का आरंभ गुरु अंगद देव ने किया।

19. क्या आप जानते है इस मंदिर को दक्षिण भारत का स्वर्ण मंदिर भी कहा जाता है।

20. स्वर्ण मंदिर के संस्थापक गुरु राम दास और गुरु अर्जुन देव थे

 

Related Facts 🙂

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here